Home » इंडिया » Protests Across Tamil Nadu After Student Who Fought NEET Exam In Supreme Court Kills herSelf.
 

तमिलनाडु: NEET परीक्षा के खिलाफ छात्रा की खुदकुशी के बाद विरोध प्रदर्शन

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2017, 17:13 IST

तमिलनाडु में एक 17 वर्षीय दलित छात्रा एस अनीता द्वारा आत्महत्या करने से भड़की राजनीतिक पार्टियां और छात्र संगठन विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और राज्य सरकार व केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे हैं.

छात्रा की आत्महत्या ने मेडिकल कॉलेजों में राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) के आधार पर प्रवेश को लेकर मामला गरमा दिया है. राज्य की राजधानी चेन्नई में दलित पार्टी विदुथालाई चिरुथैगल काच्चि (वीसीके) और मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने विरोध प्रदर्शन किए. 

एक सामाजिक संगठन ने चेन्नई में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया जिसके बाद कार्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई. विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए यहां मरीना बीच पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई. माकपा द्वारा तिरुनेलवेली जिले में प्रदर्शन किया गया. 

रिपोर्टों के मुताबिक, राज्य में कोयम्बटूर, वेल्लोर, विल्लुपुरम और कई अन्य जगहों पर छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किए. अरियलुर में दुकानें बंद रहीं. एक दैनिक मजदूर की बेटी अनीता अरियलुर जिले की रहने वाली है. उसने 12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षा में 1,200 में से 1,176 अंक प्राप्त किए थे. 

अनीता ने मेडिकल कॉलेजों में नीट प्रवेश परीक्षा बंद कराने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में अपील की थी और उसने कहा था कि इस परीक्षा से मेडिकल सीट पाने की संभावना को लेकर ग्रामीण इलाकों के गरीब छात्र-छात्राओं पर असर पड़ेगा.

अनीता के रिश्तेदारों ने बताया कि वह मेडिकल सीट पाने के लिए नीट में ज्यादा अंक नहीं ला सकी थी और शुक्रवार को उसने आत्महत्या कर ली. अनीता की मौत पर तमिलनाडु की विपक्षी पार्टियों ने एकजुट होकर मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी की सरकार और भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की निंदा की.

First published: 2 September 2017, 17:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी