Home » इंडिया » Pulwama attack: 12 jawans of UP gave martyrdom
 

Pulwama attack: UP के 12 जाबांजों ने दी शहादत, 25 लाख और एक शख्स को नौकरी देने का ऐलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 February 2019, 14:01 IST

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हाईवे पर CRPF के काफिले पर हुए आतंकी हमले में 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए. इसके अलावा कई जवान घायल होकर अस्पताल में भर्ती हैं. देश के लिए अपनी जान गंवाने वाले 40 जवानों में से 12 जवान उत्तर प्रदेश के सपूत हैं. उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने इस शहीदों के परिवारों को 25-25 लाख रुपए की आर्थिक मदद और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी का ऐलान किया गया है. इसके साथ ही जवानों के पैतृक गांव के संपर्क मार्ग का नाम उनके नाम पर रखे जाने की बात कही गई है.

सीएम योगी ने फैसला लिया है कि पुलवामा में शहीद हुए जवानों का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा, जिसमें प्रदेश सरकार के एक मंत्री, डीएम और एसपी राज्य सरकार के प्रतिनिधि के रूप में मौजूद रहेंगे. बता दें कि इस हमले में शहीद हुए जवान में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के सपूत बताए जा रहे हैं.

पुलवामा अटैक के बाद भारत के रुख से सहमा पाकिस्तान, LoC पर बढ़ाई अपनी ताकत

उत्तर प्रदेश के प्रधान सचिव गृह अरविंद कुमार ने सूबे के 12 शहीदों के आंकड़ों की पुष्टि की है. इन शहीदों में चंदौली के शहीद अवधेश कुमार, इलाहाबाद के शहीद महेश कुमार, शामली के शहीद प्रदीप, वाराणसी के शहीद रमेश यादव, आगरा के शहीद कौशल कुमार यादव, उन्नाव के शहीद अजीत कुमार, कानपुर देहात के शहीद श्याम बाबू और कन्नौज के शहीद प्रदीप सिंह शामिल हैं.

शहीद हुए 40 जवान

बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में इस हमले में 40 से अधिक जवानों ने अपनी जान गवा दी. वहीं, 45 जवानों की हालत गंभीर बनी हुई है. हमले के बारे में बताया जा रहा है कि CRPF के काफिले पर आतंकियों ने IED ब्लास्ट किया. IED ब्लास्ट करने के बाद आतंकियों ने फायरिंग भी की. इस काफिले में 24 सौ से अधिक जवान थे, जो जम्मू से श्रीनगर की ओर जा रहे थे. आतंकियों ने दो बसों को अपना निशाना बनाया.

PM मोदी ने कहा, बलिदान नहीं जाएगा व्यर्थ

पुलवामा हमके के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'पुलवामा में सीआरपीएफ कर्मियों पर हमला घृणित है. मैं इस नृशंस हमले की कड़ी निंदा करता हूं. हमारे बहादुर सुरक्षाकर्मियों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. पूरा देश बहादुर शहीदों के परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है. घायल जल्दी ठीक हों.'

Pulwama attack: PM मोदी ने कहा, 'सेना को दी है पूरी छूट, हमले को अंजाम देने वालों को मिलेगी बड़ी सजा'

First published: 15 February 2019, 14:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी