Home » इंडिया » Pulwama Attack: India action on Pakistan tomatoes are being sold rs 180
 

भारत की कार्रवाई के बाद इन चीजों के लिए तरसने लगा है पाकिस्तान, टमाटर मिल रहा 180 रुपये किलो

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 February 2019, 16:25 IST

पुलवामा आतंकी हमले के बाद देश के किसानों और भारत सरकार की कार्रवाई का असर अब पाकिस्तान में दिखने लगा है. भारतीय किसानों ने अपने उत्पादों को पाकिस्तान नहीं भेजने का फैसला किया है. इसके बाद से ही पाकिस्तान प्रमुख चीजों के लिए तरसने लगा है. देश के किसान भी इतने गुस्से में हैं कि उनका कहना है कि हमारी सब्जियां और फल भले ही सड़ जाएं, लेकिन हम उन्हें पाकिस्तान को नहीं बेचेंगे.

बता दें कि पाकिस्तान को फल और सब्जियां आजादपुर मंडी से सप्लाई की जाती हैं, लेकिन अब वहां के सब्जी व्यापारियों ने अपने उत्पादों को पाकिस्तान नहीं भेजने का फैसला किया है. इसका असर यह हुआ कि भारत में जो टमाटर 10 रुपये किलो मिल रहा है, वही पाकिस्तान के लाहौर में 180 रुपये किलो में बिक रहा है.

पाकिस्तान में टमाटर के अलावा प्याज के दाम भी आसमान छूने लगे हैं. पहले वहां प्याज 15 रुपये किलो मिलता था अब उसके दाम 30 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं. अन्य सब्जियों के दामों में भी बेतहाशा वृद्धि हुई है.

पाकिस्तान में आलू के दाम 30-35 रुपये किलो, खीरा 80 रुपये किलो, लौकी 60-80 रुपये किलो, शिमला मिर्च 80 रुपये किलो और भिंडी के दाम 120 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं. पिछले साल भी दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के चलते आपूर्तिं बंद कर दी गई थी, जिसके कारण वहां टमाटर के दाम 300 रुपये किलो तक पहुंच गए थे.

बता दें कि भारत सरकार ने पाकिस्तान निर्यात किए जाने वाले उत्पादों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 200 फीसदी तक बढ़ा दिया है. भारत सरकार के इस कदम से पाकिस्तान के व्यापार की कमर टूट गई है.

First published: 21 February 2019, 16:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी