Home » इंडिया » Pulwama attack: Indian air force excercise vayu shakti 2019 at pokhran range watch video
 

पुलवामा हमला: बदला लेने को तैयार वायु सेना, लड़ाकू विमानों ने मिसाइल दाग दिखाई ताकत, देखें वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2019, 11:12 IST

पुलवामा हमले के महज 48 घंटे बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान सीमा के नजदीक बड़ा युद्धाभ्यास किया है. भारतीय वायुसेना ने अपनी मारक क्षमता का प्रदर्शन किया इसमें सभी प्रकार के लड़ाकू जेट विमानों और जंगी हेलीकॉप्टरों ने हिस्सा लिया. पाक सीमा के पास भारतीय वायुसेना के 137 विमान दो घंटे तक गरजते रहे. वायु शक्ति युद्धाभ्यास पाकिस्तान सीमा के पास पोखरण रेंज में किया गया. वायु सेना प्रमुख विनोद धनोआ ने कहा हम देश के किसी भी राजनैतिक फैसले पर अमल करने को तैयार हैं और दुश्मन की सीमा में अपने सैनिकों को उतारने और उन्हें सुरक्षित वापस लाने में सक्षम हैं.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि सुरक्षाबलों को बदला लेने के लिए पूरी छूट दे दी गई है. वायुशक्ति अभ्यास के दौरान वायुसेना के पायलटों ने लड़ाकू विमानों से दुश्मनों को टारगेट किया और उनके ठिकानों को बर्बाद करने का प्रदर्शन किया. भारत के इस युद्धाभ्यास से दुश्मन पाकिस्तान की नींद निश्चित तौर पर उड़ गई होगी और जंगी विमानों की गर्जन से उनका कलेजा कांप गया होगा.

अभ्यास के दौरान वायुसेना ने हल्के लड़ाकू विमान तेजस, उन्नत हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर जैसे जमीन से हवा में मार करने वाली, हवा से हवा में मार करने वाली म मिसाइलों ने भी अपनी प्रभावी मारक क्षमता का प्रदर्शन किया. दो दिन पहले जम्मू कश्मीर के पुलवामा में पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह जैश ए मोहम्मद के आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए.

बता दें कि पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले के निर्देश जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर ने पाकिस्तानी आर्मी बेस के अस्पताल से दिए थे. इस हमले में 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए. भारत ही नहीं पूरी दुनिया में इस हमले की निंदा की जा रही है. मसूद अजहर ने हमले का निर्देश पाकिस्तान के रावलपिंडी स्थित सैन्य बेस अस्पताल से दिए थे वह इस अस्पताल में पिछले चार महीने से भर्ती है.

First published: 17 February 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी