Home » इंडिया » Pulwama Attack: Modi govt minister Arjun Meghwal claims India stoped water of 3 rivers flowing to Pakistan
 

'पाकिस्तान पर मोदी सरकार की एक और सर्जिकल स्ट्राइक, भारत ने रोका तीन नदियों का पानी'

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 March 2019, 14:10 IST

पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ कई तरह की कार्रवाई की है. वहीं अब केंद्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री ने दावा किया है कि मोदी सरकार ने एक और सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए पाकिस्तान जाने वाली तीन नदियों का पानी रोक दिया है. मेघवाल ने मीडिया से बात करते हुए दावा किया कि पाकिस्तान में बहने वाली पूर्वी नदियों के 0.53 मिलियन एकड़ फीट पानी को सरकार द्वारा रोक दिया गया है.

रविवार (10 मार्च) को बीकानेर पहुंचे केंद्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री मेघवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि पाकिस्तान में बहने वाली पूर्वी नदियों के 0.53 मिलियन एकड़ फीट पानी को रोक कर अब इसे संग्रहित किया गया है. उन्होंने कहा कि जब भी राजस्थान या पंजाब को इसकी जरूरत होगी, तब उस पानी का उपयोग पीने और सिंचाई के लिए किया जा सकता है.

इससे पहले पुलवामा हमले के बाद केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की थी कि सिंधु समझौते के तहत भारत अपने हिस्से की तीन नदियों का पानी पाकिस्तान जाने से रोक देगा. उन्होंने ट्वीट करके कहा था कि अब भारत के हिस्से वाले पानी को पाकिस्तान नहीं जाने दिया जाएगा. इसके लिए डैम बनाए जा रहे हैं.

गडकरी ने यह भी कहा था, "इसके लिए जम्मू-कश्मीर के शाहपुर-कांडी में रावी नदी पर एक प्रोजेक्ट का निर्माण शुरु हो चुका है. एक अन्य प्रोजेक्ट की मदद से जम्मू-कश्मीर में रावी नदी का पानी स्टोर किया जाएगा और इस डैम का अतिरिक्त पानी अन्य राज्यों में प्रवाहित किया जाएगा." नितिन गडकरी के दफ्तर ने यह भी साफ किया था कि ये दीर्घकालिक योजना है और इसका सिंधु नदी समझौते से कोई लेना-देना नहीं है.

बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर आतंकी हमला हुआ था. इस हमले में सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे. हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी. इसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है. तभी भारत ने पाकिस्तान की ओर जाने वाली अपनी तीन नदियों ब्यास, रावी और सतलज का पानी रोकने की बात कही थी.

क्यों भारत के लिए मुश्किल है पाकिस्तान का पानी रोकना?

ओवैसी ने रमजान पर चुनाव को लेकर सवाल उठाने वालों को लगाई लताड़, बोले- ज्यादा होगी वोटिंग

First published: 11 March 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी