Home » इंडिया » Pulwama attack Russia-America standing with India to deal with terror
 

Pulwama attack: आतंक से निपटने के लिए भारत के साथ खड़े हुए रूस-अमेरिका और फ्रांस, पड़ोसी देशों ने भी दिखाई एकजुटता

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 February 2019, 10:53 IST

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले ने पूरे देश को झकझोंर कर रख दिया है. इस हमले की निंदा सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हो रही है. अमेरिका, रूस और फ्रांस जैसे देशों ने इस हमले की काफी निंदा की और आतंकियों से निपटने के लिए भारत के साथ खड़े हैं.

भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर ने ट्वीट कर कहा, ‘भारत में अमेरिकी दूतावास जम्मू कश्मीर में गुरुवार के आतंकी हमले की कड़ी निंदा करता है. पीड़ितों के परिवारों के प्रति हम शोक संवेदना जताते हैं.’ रूस ने भी इस आतंकी हमले की निंदा की. उसने एक बयान में कहा कि बिना किसी दोहरे मानदंड के एक निर्णायक और सामूहिक प्रतिक्रिया के साथ ऐसे ‘अमानवीय कृत्यों’ का सामना करने की जरूरत पर जोर दिया.

वहीं, फ्रांस के राजदूत अलेक्जेंड्रे जिगलर ने कहा, 'फ्रांस जम्मू-कश्मीर में हुए जघन्य हमले की कड़ी निंदा करता है. जर्मनी ने भी इस आतंकी हमले की निंदा करते हुए कहा वह अपने रणनीतिक सहयोगी भारत के साथ खड़ा है. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया, तुर्की और चेक रिपब्लिक ने भी इस हमले की निंदा की.

इतना ही नहीं भारत के कई पड़ोसी देशों ने इस हमले को लेकर भारत के साथ एकजुट होने का फैसला लिया है. भूटान, नेपाल, बांगलादेश, श्रीलंका और मालदीव ने आतंकवाद के खतरे का सामना करने का संकल्प जताया. वहीं, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी पुलवामा आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की और हमले के दोषियों को तुरंत से तुरंत सजा देने की अपील की. अमेरिका के कई बड़े-बड़े अधिकारियों और सांसदों ने इस हमले की निंदा की और कहा कि अमेरिका आतंक का सामना करने और उसे हराने के लिए भारत के साथ खड़ा है.

बता दें कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिला पर हमला किया. बताया जा रहा है कि जैश-ए-मोहम्मद के एक फिदायीन आतंकी ने आईईडी विस्फोटकों से लदी गाड़ी से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी. लेथपोरा कस्बे के नजदीक श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर ये आत्मघाती हमला हुआ. इस हमले में अबतक 4०  से अधिक जवानों के शहीद होने की खबर है.

 

Pulwama attack: सोनिया गांधी ने कहा- इस भयावह हमले को जिसने अंजाम दिया उन्हें कतई बख्सा नहीं जाएगा

First published: 15 February 2019, 9:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी