Home » इंडिया » Pulwama: Security forces thwart plot of major terror attack in Pulwama; 20 IED-laden cars seized
 

पुलवामा में एक और बड़े आतंकी हमले की साजिश नाकाम, 20 किलो IED से लदी कार की गई नष्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 May 2020, 12:06 IST

Pulwama: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों ने एक बड़े हमले की साजिश को नाकाम कर दिया. पुलवामा के राजपोरा इलाके में सुरक्षाबलों ने आईईडी से भरी एक सैंट्रो कार बरामद की है. सुरक्षा बलों ने आज सुबह एक वाहन को रोका जिसमें 20 किलो से अधिक विस्फोटक सामग्री (IED) थी. इसी तरह पुलवामा में पिछले साल बड़ा आतंकी हमला किया गया था, जिसमें सीआरपीएफ (CRPF) के 40 से अधिक जवान शहीद हो गए थे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार खुफिया सूचनाओं के आधार पर एक सफेद रंग की हुंडई सैंट्रो कार को फर्जी पंजीकरण संख्या (नंबर प्लेट) के साथ बुधवार रात एक चेक प्वाइंट पर रुकने का संकेत दिया गया, लेकिन उसने तेजी से बैरिकेड तोड़ने की कोशिश की.

एक रिपोर्ट के अनुसार पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने कहा "सुरक्षाबलों ने इसके जवाब में गोलियां चलाई. कहा गया है कि कार का चालक अंधेरे में आईईडी से लदी कार को छोड़कर भागने में सफल रहा." उन्होंने कहा "हमें संभावित हमले के बारे में खुफिया जानकारी मिली थी. हम कल से IED के साथ एक वाहन की तलाश कर रहे थे." IED को बाद में बम निरोधक दस्ते द्वारा नष्ट कर दिया गया.


पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा "इस कार को रात से तलाशा जा रहा था. पहले आसपास के घरों में मौजूद लोगों को निकाला गया और बाद में बम निरोधक दस्ते द्वारा वाहन को नष्ट कर दिया गया. इसमें कई घर क्षतिग्रस्त हो गए. यह सेना, पुलिस और अर्धसैनिक बलों का एक संयुक्त अभियान था. एक रिपोर्ट के अनुसार कार पर जेके-08 1426 नंबर की प्लेट थी, जो कि कठुआ का नंबर है. 

 

पिछले साल 14 फरवरी को उसी पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के अंदर आतंकी समूह जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हमला किया था. पिछले दो महीनों में जम्मू और कश्मीर में आतंकी हमलों में तेजी आई है. अधिकारियों सहित 30 सुरक्षा बलों के जवानों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. इस दौरान, 38 आतंकवादियों को भी सुरक्षा बलों ने मार गिराया है. कश्मीर के मोस्ट वांटेड आतंकियों में से एक और आतंकी समूह हिजबुल मुजाहिदीन का कमांडर रियाज नाइकू इस महीने की शुरुआत में पुलवामा में एक मुठभेड़ के दौरान मारा गया था.

LAC पर युद्ध और तनाव की ख़बरों पर चीन से आयी बड़ी प्रतिक्रिया, कहा- स्थिति नियंत्रण में है

First published: 28 May 2020, 11:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी