Home » इंडिया » Pulwama Terror Attack: Pakistan deploys Air Defence Missile systems made by china over its sky
 

Air Strike: महीने भर बाद भी PM मोदी के खौफ से नहीं उबरा पाकिस्तान, डर के मारे किया ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2019, 21:10 IST

भारतीय वायु सेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी कैंपों पर किए गए एयर स्ट्राइक के लगभग महीने भर बाद भी पड़ोसी देश भारत से डरा हुआ है. महीने भर बाद भी पाकिस्तान को हिंदुस्तान की कार्रवाई का खौफ सता रहा है. पाकिस्तान को लगता है कि भारत फिर से बालाकोट जैसा एयर स्ट्राइक कर सकता है.

भारतीय वायु सेना के ऐसे ही किसी भी हमले से बचने के लिए पाकिस्तान ने अपने कई शहरों और सैन्य ठिकानों पर चीन में बने एयर डिफेंस सिस्टम की तैनाती कर दी है. खुफिया सूत्रों से हासिल जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान ने चीन में बने LY-80 को अपने सैन्य ठिकानों पर तैनात किया है. 

बता दें कि चीन में निर्मित LY-80 मध्यम दूरी का जमीन से हवा में मार करने वाला मिसाइल है. इसे जरूरत के अनुसार एक स्थान से दूसरे स्थान शिफ्ट किया जा सकता है. ये मिसाइल किसी गतिमान लक्ष्य को 40 किलोमीटर की दूरी तक मार सकता है.

LY-80 चीन द्वारा विकसित मोबाइल एयर डिफेंस सिस्टम है. यह लो एंड मीडियम रेंज में उड़ रहे कई तरह के टारगेट को मारने की क्षमता रखता है. इसमें IBIS-150 रडार लगा हुआ है. ये थ्री डी सर्च रडार है. यह रडार हवा में आ रहे मिसाइलों और फाइटर जेट को डिटेक्ट करने की क्षमता रखता है. इसमें मिसाइल लॉन्चर भी लगे हैं.

बता देें कि 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी की रात मिराज लड़ाकू विमानों द्वारा पाकिस्तान स्थित बालाकोट में आतंकी संगठन जैश के ठिकानों पर बम बरसाए थे. पाकिस्तान को इसकी भनक तक नहीं लग पाई थी. जब तक भारत के फाइटर जेट पाकिस्तानी रडार की पकड़ में आते तब तक वायु सेना अपना काम कर चुकी थी. 

ओवैसी का बेेतुका बयान- 'बीफ बिरयानी खाकर सो गए थे PM मोदी और पुलवामा में मारे गए 40 जवान'

First published: 25 March 2019, 21:10 IST
 
अगली कहानी