Home » इंडिया » Pulwama terrorist attack: biggest terrorist attack after Uri, 12 CRPF jawans martyred
 

पुलवामा में उड़ी से भी बड़ा आतंकी हमला, आतंकी संगठन जैश-ए मोहम्मद ने ली जिम्मेदारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 February 2019, 17:42 IST

गुरुवार को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा इलाके में सुरक्षा बलों के वाहन को निशाना बनाकर किए गए एक आईईडी विस्फोट में कम से कम 18 सीआरपीएफ जवानों के शहद होने की खबर है. घटना की पुष्टि करते हुए एक सीआरपीएफ प्रवक्ता ने कहा कि विस्फोट एक बस पर हुआ जो जम्मू से श्रीनगर के लिए मार्ग थी.

2016 में हुए उड़ी हमले के बाद इसे सबसे बड़ा आतंकी हमला बताया जा रहा है. 18 सितम्बर 2016 को जम्मू और कश्मीर के उड़ी सेक्टर में एलओसी के पास स्थित भारतीय सेना के स्थानीय मुख्यालय पर आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 18 जवान शहीद हो गए थे. जबकि सैन्य बलों की कार्रवाई में सभी चार आतंकी मारे गए. उड़ी हमले का बदला भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक से लिया.

पुलिस सूत्रों का कहना है कि यह आत्मघाती हमला हो सकता है. जिसने विस्फोटक से भरी कार को सीआरपीएफ की बस में टक्कर मार दी. बस जम्मू से श्रीनगर आ रही सेना के काफिले का हिस्सा थी. महानिरीक्षक CRPF जुल्फिकार हसन ने इस हमले की पुष्टि की है.

इससे पहले बुधवार को पुलवामा जिले में उनके स्कूल में विस्फोट में कम से कम 12 छात्र घायल हो गए थे. पुलिस के बयान के अनुसार, यह घटना नरबल के एक निजी स्कूल में हुई जहां छात्र दोपहर करीब 2.30 बजे कक्षाओं में भाग ले रहे थे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आतंकी संगठन जैश ऐ मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार सीआरपीएफ का काफिला, दर्जनों जवानों को ले जा रहा था. हादसा दोपहर करीब 3 बजे हुआ. जब सीआरपीएफ का गश्ती दल हाईवे जा रहा था. पुलिस ने कहा, "सभी घायलों को अस्पताल भेज दिया गया है." हाइवे को सील कर दिया गया है.

इसे पहले 7 फरवरी 2018 को जम्मू-कश्मीर के अखनूर में आईईडी ब्लास्ट में भारतीय सेना के तीन जवान सहित 6 लोग घायल हो गए थे. जबकि 6 फरवरी, 2018 जम्मू-कश्मीर में राजधानी श्रीनगर में महाराजा हरिसिंह अस्पताल पर आतंकियों ने हमला किया था और वह एक पाकिस्तानी आतंकी को छुड़ा ले गए थे. 24 जनवरी 2018 को शोपियां जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गये थे.

जम्मू-कश्मीर: CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, 12 जवान शहीद, गाड़ी के उड़ गए परखच्चे

First published: 14 February 2019, 17:21 IST
 
अगली कहानी