Home » इंडिया » Pulwama: Top terrorist Fauji brothers making car bombs for Jaish-e-Mohammed
 

जैश-ए-मोहम्मद के लिए कार बम बनाने वाले टॉप आतंकी 'अब्दुल रहमान' को सुरक्षाबलों ने किया ढेर

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2020, 16:03 IST

बुधवार की सुबह कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए तीन आतंकवादियों में एक बम बनाने वाला जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी फौजी भाई उर्फ अब्दुल रहमान भी शामिल था. हिदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार ऑपरेशन का संचालन सुरक्षाबलों की एक संयुक्त टीम द्वारा किया गया था, जो फौजी भाई को ढूंढ रही थी. इस आतंकी को स्माइल नाम से भी जाना जाता था और 27 मई को पुलवामा जिले के राजपोरा इलाके में विस्फोटक सामग्री के साथ पकड़ी गई कार को तैयार करने में ये शामिल था.

सुरक्षा बलों को जानकारी मिली थी कि कश्मीर में दो और कार बम या वी- आईईडी को आतंकी फौजी भाई ने तैयार किया है. रिपोर्ट के अनुसार एक टॉप काउंटर-टेरर ऑफिशियल ने बताया “हमें जानकारी थी कि फौजी भाई, जिसे इस्माइल के नाम से जाना जाता है, ने तीन वाहनों को IEDs के साथ तैयार किया था. हमने 27 मई को तीन में से एक को जब्त कर लिया था, लेकिन बडगाम और कुलगाम क्षेत्रों में दो और मौजूद हैं.


जैश के आतंकवादियों द्वारा सुरक्षा बलों को निशाना बनाते हुए बड़ी वारदातों को अंजाम देने की योजना के बारे में पिछले दो महीनों से खुफिया सूचनाएं थी. पाकिस्तान ने आज दोपहर लगभग 1:45 बजे जम्मू और कश्मीर के किरनी सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर छोटे हथियारों से गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया. भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई की. गोलीबारी अब बंद हो गई है. 

27 मई को सुरक्षा बलों द्वारा जब्त की गई विस्फोटकों से भरी सैंट्रो कार इन इन हमलों का हिस्सा थी. जम्मू-कश्मीर के पुलावामा में आज सुबह हुए एक एनकाउंटर में सुरक्षाबलोंने तीन आतंकियों को मार गिराया था. सुरक्षाबलों ने इनके पास से भारी मात्रा में गोल-बारूद और हथियार बरामद किए हैं. बुधवार सुबह सुरक्षाबलों को पुलवामा जिले के कंगन इलाके में कुछ आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी. उसके बाद सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया. आतंकियों ने खुद को घिरता देखा तो सुरक्षाबलों पर गोलियां चलाना शुरु कर दी.

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, तीन आतंकी ढेर

First published: 3 June 2020, 16:01 IST
 
अगली कहानी