Home » इंडिया » Pulwana Attack Sajjad Bhat owner of vehicle used in pulwama terrorist attack has reportedly jioned JEM report by NIA
 

पुलवामा हमले में इस्तेमाल की गई कार के बारे में NIA का बड़ा खुलासा, जैश आतंकी निकला गाड़ी का मालिक

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2019, 23:45 IST

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में इस्तेमाल की गई कार के बारे में एनआईए ने खुलासा किया है. सोमवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानि NIA ने बताया कि पुलवामा आतंकी हमले में इस्तेमाल किये गये वाहन के मालिक की पहचान कर ली गयी है. वो जैश--मोहम्मद आतंकी संगठन में शामिल हो गया है. एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि एनआईए ने हमला स्थल से मिले कार के टुकड़ों को जोड़कर गाड़ी और उसके मालिक की पहचान कर जांच में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है.

NIA अधिकारियों ने फोरेंसिक और ऑटोमोबाइल विशेषज्ञों की मदद से विस्फोट में इस्तेमाल वाहन की पहचान मारूति ईको कार के रूप में की है. जिसका चैसिस नंबर MA3ERLF1SOO183735 और इंजन नंबर G12BN164140 हैजांच में खुलासा हुआ है कि यह गाड़ी अनंतनाग के हैवन कॉलोनी निवासी मोहम्मद जलील अहमद हकानी को 2011 में बेची गयी थी. इसके बाद यह सात बार बेची गई और अंत में दक्षिण कश्मीर के बिजबेहारा निवासी सज्जाद भट ने खरीद ली.

सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक गाड़ी 4 फरवरी को खरीदी गयी थी. सज्जाद सिराज-उल-उलूम, शोपियां का छात्र था. NIA और पुलिस के एक दल ने शनिवार को सज्जाद के घर पर छापेमारी की, लेकिन वह घर पर मौजूद नहीं था. खबरों के मुताबिक वह जैश--मोहम्मद में शामिल हो गया था और सोशल मीडिया पर उसकी तस्वीर भी सामने आई थी. इस तस्वीर में वो हथियार के साथ दिखाई दिया था.

बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले की एक बस से एक आत्मघाती हमलावर ने अपनी कार की टक्कर मार दी थी्. जिसमें सीआरपीएफ के 40 से अधिक जवान शहीद हो गए थे. इस हमले में हमलावर खुद भी मारा गया था और कार के परखच्चे उड़ गए थे. उसके बाद कार के बारे में पता लगाने के लिए एनआईए ने तमाम सबूत इकट्ठा किए थे.

CRPF सहित अर्धसैनिक बलों को मोदी सरकार का सबसे बड़ा तोहफा, वेतन में की भारी बढ़ोतरी

फ्रांस की सेना का जिहादियों पर बड़ा हमला, हमले में कई जिहादी ढेर

First published: 25 February 2019, 23:45 IST
 
अगली कहानी