Home » इंडिया » Punishment for unruly behavior into 3 categories,1st category is 3 months,level 2- 6 months,level 3- 2 yrs or more:Secy Civil Av
 

फ्लाइट में बदतमीजी करने पर लगेगा 2 साल का बैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 May 2017, 14:21 IST
(प्रतीकात्मक )

भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शुक्रवार को फ़्लाइट के दौरान गलत व्यवहार करने वाले यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए नए नियमों को पेश किया है. सिविल एविएशन के सचिव आरएन चौधरी ने प्रेस कांफ्रेस कर इसकी जानकारी दी . अब फ्लाइट के अंदर किसी भी व्यक्ति द्वारा बदतमीजी करने पर उस पर तीन महीने से लेकर तीन साल का बैन लगता है. 

इस दौरान प्रतिबंधित यात्री फ्लाइट टिकट भी नहीं खरीद पाएंगे और किसी भी एयरलाइंस में सफर नहीं कर पाएंगे. नए प्रस्तावित नियमों के तहत यात्री के विमान के अंदर गलत व्यवहार को तीन लेवल में बांटा गया है. लेवल 1 में शारीरिक इशारों से किसी को परेशान करने, लेवल 2 में यौन शोषण और शारीरिक रूप से चोट पहुंचाने वाले व्यवहार और लेवल 3 में जानलेवा व्यवहार को शामिल किया गया है.

 

इन नियमों को जून के बाद लाया जाएगा. अभी नागरिक उडड्यन मंत्रालय ने इन नियमों को मंत्रालय की वेबसाइट पर जनता से फीडबैक लेने के लिए रखा जाएगा. वर्तमान नियमों के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति फ्लाइट पर चढ़ते वक्त गलत व्यवहार करता है तो उसे रोका जा सकता है.

 

गौरतलब है कि शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ से जुड़े मामले के बाद इन नए नियमों को लाया गया है. गायकवाड़ पर एयर इंडिया के कर्मचारी पर हमला करने के आरोप में एयर इंडिया और फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइंस (एफआईए) ने प्रतिबंध लगा दिया था. जिसे बाद में मचे बवाल के बाद हटा दिया गया था.

 

First published: 5 May 2017, 14:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी