Home » इंडिया » Punjab: Rahul Gandhi arrives after Charanjit Singh Channi's oath, Captain Amarinder Singh did not come
 

पंजाब: चरणजीत सिंह चन्नी के शपथ के बाद पहुंचे राहुल गांधी, समारोह में नहीं आए पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर सिंह

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 September 2021, 12:31 IST
channi (social media)

Punjab Politics: पंजाब को रणजीत सिंह चन्नी के रूप में अपना अगला मुख्यमंत्री मिल गया है. सोमवार को राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह में भी कांग्रेस की आपसी कलह खुलकर सामने आई. पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह शपथ समारोह में नहीं पहुंचे.

इस शपथ समारोह में कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी जरूर पहुंचे, लेकिन वह समारोह खत्म होने के बाद यहां पहुंचे. चरणजीत सिंह चन्नी के अलावा सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओपी सोनी ने मंत्रीपद की शपथ ली है. बताया जा रहा है कि इन दोनों को राज्य का उप-मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है.

चरणजीत सिंह चन्नी राज्य के 17वें मुख्यमंत्री हैं, लेकिन वह पंजाब के पहले दलित मुख्यमंत्री भी हैं. अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी ने दलित मुख्यमंत्री बनाकर एक बड़ा दांव चला है. कांग्रेस पार्टी ने अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले दलित चेहरे पर दांव खेलकर सूबे की 32 फीसदी से ज्यादा दलित आबादी को साधने की कोशिश की है.

बता दें कि शपथ से पहले चन्नी ने रूपनगर के एक गुरुद्वारे में पहुंचकर माथा टेका था. वह दलित सिख समुदाय से आते हैं. कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार में वह तकनीकी शिक्षा मंत्री रहे थे. चरणजीत चन्नी चमकौर साहिब से विधायक हैं. वह अमरिंदर सिंह के धुर राजनीतिक विरोधी रहे हैं. अगस्त महीने में जब कांग्रेस के विधायकों ने अमरिंदर सरकार के खिलाफ बगावत की थी, तो उनका नेतृत्व चन्नी ने ही किया था.

बतौर पार्षद की राजनीतिक करियर की शुरुआत

चन्नी ने बतौर पार्षद अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी. वह दो बार खरड़ नगरपालिका के प्रधान रहे थे. इसके बाद उन्होंने चमकौर सीट से कांग्रेस का टिकट मांगा था लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिला. इसके बाद निर्दलीय लड़े और जीते भी. फिर वह अकाली दल में शामिल हो गए. 2015-16 में वह विधानसभा में नेता-प्रतिपक्ष बने और नवजोत सिंह सिद्धू को कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनवाने में अहम भूमिका निभाई.

पंजाब: सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद दिखी कैप्टन अमरिंदर सिंह की नाराजगी, कहा- सिद्धू को न बनाया जाए मुख्यमंत्री

First published: 20 September 2021, 12:31 IST
 
अगली कहानी