Home » इंडिया » Rafale deal: Rahul gndhi said- Modiji please tell Anil, there’s a big problem in France’
 

राफेल डील पर राहुल- मोदी जी अनिल को बताइये फ्रांस में एक बड़ी समस्या है

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2018, 15:16 IST

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर विवादित राफेल सौदे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है. अख़बार इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "वैश्विक भ्रष्टाचार. यह राफेल विमान वास्तव में दूर और तेजी से उड़ता है! यह अगले कुछ हफ्तों में कुछ बड़े बंकर बस्टर बम गिराएगा." राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री से पूछा, "अनिल को बताएं, वहां फ्रांस में एक बड़ी समस्या है."

इसे पहले अख़बार द इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि जिस वक्त फ्रांस के राष्ट्रपति ओलांद गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत आये थे और उन्होंने 36 राफेल विमानों के सौदे पर हस्ताक्षर किये थे उस वक्त अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस एंटरटेनमेंट तत्कालीन राष्ट्रपति ओलांद की पार्टनर और अभिनेत्री जूली गायेट के साथ फिल्म बनाने में मदद कर रहे थे.

रिपोर्ट के अनुसार उस साल बाद में अंबानी का रिलायंस डिफेंस डेसॉल्ट रिलायंस एयरोस्पेस लिमिटेड (डीआरएएल) के माध्यम से 59,000 करोड़ रुपये के राफले सौदे के ऑफसेट कार्यक्रम का हिस्सा बन गया. जिसमें कंपनी की 51% हिस्सेदारी है. जबकि राफले के फ्रांसीसी निर्माता डेसॉल्ट एविएशन में डीआरएएल में 49% हिस्सेदारी है.

रिपोर्ट के अनुसार 24 जनवरी 2016 को रिलायंस एंटरटेनमेंट ने घोषणा की कि उसने गेट की फर्म, रूज इंटरनेशनल (Rouge International) के साथ एक फ्रांसीसी फिल्म को संयुक्त रूप से प्रोडूस करने के लिए समझौता किया. 26 जनवरी 2016 को दोनों देशों ने फ्लाईवे कंडीशन में 36 विमानों की खरीद के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए. इंटर-गवर्नमेंट एग्रीमेंट नामक सौदे पर ओलांद की यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद थी लेकिन कुछ वित्तीय मुद्दों के कारण देरी हुई थी.

जिस फिल्म के प्रोडक्शन में रिलायंस ने मदद की उसे फ्रेंच अभिनेता और फिल्म निर्माता सर्ज हज़ानाविचियस द्वारा निर्देशित किया गया था और 20 दिसंबर 2017 को फिल्म टाउट ला-हौट (Tout La-Haut.) को फ्रांस में रिलीज़ किया गया.

ये भी पढ़ें : राफेल सौदे के दौरान अनिल अंबानी की कंपनी कर रही थी फ्रांस के राष्ट्रपति के पार्टनर की मदद

First published: 31 August 2018, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी