Home » इंडिया » Rafale file theft from Ministry of defense big disclosure in RTI
 

राफेल विमान की चोरी हुई फाइलों पर रक्षा मंत्रालय का बड़ा खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2019, 8:11 IST

राफेल विमान की फाइलों के चोरी होने के बाद खूब बवाल मचा. फाइलों के चोरी होने की बात सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गई. इस मामले में रक्षा मंत्रालय ने अब एक बड़ा खुलासा किया है. आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी के जवाब में रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि राफेल सौदे में गोपनीय सूचना के खुलासे को लेकर अंतरिक जांच के आदेश दिए गए हैं.

बता दें कि आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने रक्षा मंत्रालय से राफेल की चोरी हुई फाइलों के संबंध में की गई कार्रवाई पर जानकारी मांगी थी. इसके जवाब में रक्षा मंत्रालय ने इस बात का खुलासा किया है. इसके साथ ही आरटीआई कार्यकर्ता ने ये भी जानकारी मांगी थी कि प्रधानमंत्री कार्यालय एवं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को चोरी हुई फाइलों की जानकारी थी या नहीं. अगर थी तो क्या इस बाबत पुलिस में कोई शिकायत दर्ज कराई गई.

 

इस सवाल के जवाब में हवाई खरीद और सीपीआईओ हवाई अधिग्रहण (पूंजी) शाखा के उपसचिव सुशील कुमार ने बताया है कि इस मामल में मंत्रालय ने आंतरिक जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने इस मामले में बीती 7 मई को जवाब दिया था. जिसमें सुशील कुमार ने कहा कि, रक्षा मंत्रालय (सुरक्षा कार्यालय) ने गोपनीय आधिकारिक सूचना के सार्वजनिक खुलासे और सुरक्षा निर्देशों की नियमावली के उल्लंघन पर आंतरिक जांच के आदेश दिए हैं.

आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को मिले इस जवाब में उन्होंने कहा कि, यह संभव है कि मामला विचाराधीन है और इसलिए सरकार ने पूरी जानकारी नहीं दी हो, लेकिन अब समय आ गया है कि सरकार नागरिकों को आश्वस्त करे कि सौदे में कोई गड़बड़ी नहीं हुई है. बता दें कि राफेल डील से संबंधित दस्तावेजों के चोरी होनी की बात पर अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कोर्ट में बताया था कि राफेल विमान सौदे से संबंधित दस्तावेज रक्षा मंत्रालय से चोरी नहीं हुए थे.

IndiGo दे रहा सस्ते में टिकट बुक कराने का शानदार मौका, गर्मी की छुट्टियों में करें 999 रुपये में हवाई सफर

First published: 15 May 2019, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी