Home » इंडिया » Rafale will arrive at 2 pm, Section 144 implemented in 4 villages of Ambala airbase
 

दोपहर 2 बजे पहुंचेंगे राफेल, अंबाला एयरबेस के करीब 4 गांवों में धारा 144 लागू

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2020, 9:03 IST

Rafale in Ambala: 27 जुलाई को फ्रांस से उड़ान भरने वाले बहुप्रतीक्षित पांच राफेल लड़ाकू जेट विमानों का पहला जत्था आज दोपहर 2 बजे भारत पहुंचेगा. अंबाला में राफेल जेट के उतरने के बाद पुलिस ने शहर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है. डीएसपी ट्रैफिक अंबाला मुनीश सहगल ने कहा राफेल के उतरने के मद्देनजर प्रशासन हाई अलर्ट पर है. अंबाला एयरबेस के करीब 4 गांवों में धारा 144 लगा दी गई है. लैंडिंग के दौरान छतों और फोटोग्राफी पर लोगों को इकट्ठा करना सख्त वर्जित है.

पुलिस ने आगे बताया कि अंबाला कैंट क्षेत्र एक 'नो-ड्रोन एरिया' है और इस क्षेत्र में किसी भी फोटोग्राफी की अनुमति नहीं है. अगर कोई भी इन आदेशों का उल्लंघन करता है, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. लगभग चार साल पहले भारत ने इंडियन एयरफोर्स की लड़ाकू क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए 59,000 करोड़ के सौदे के तहत 36 राफेल जेट विमानों के लिए फ्रांस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.


भारत कब पहुंचेंगे?

पहले पांच राफेल लड़ाकू जेट विमानों के आज दोपहर 2 बजे तक अंबाला पहुंचने की उम्मीद है. अभी मौसम और अन्य स्थितियां इस समय अच्छी दिख रही हैं, इसलिए इनके समय पर अंबाला हवाई अड्डे तक पहुंचने की उम्मीद है. लेकिन भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अंबाला में बादल छाए रहने के साथ बारिश होने की भी भविष्यवाणी की है.

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया आज फ्रांस से आने वाले पहले पांच राफेल लड़ाकू विमान के बैच को प्राप्त करने के लिए अंबाला का दौरा करेंगे. एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय वायुसेना के अधिकारी हिलाल अहमद राठेर पहले पायलट हैं जिन्होंने राफेल लड़ाकू विमान पर उड़ान भरी.

सोमवार को फ्रांस से उड़ाने भरने वाली राफेल की पहली खेप की हिलाल ने अगुवाई की. इसके अलावा हिलाल राफेल विमान के विपनाइजेशन से भी जुड़े रहे हैं. हिलाल वर्तमान में फ्रांस में भारतीय एयरफोर्स के संबद्ध अधिकारी हैं. हिलाल अनंतनाग से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता मोहम्मद अब्दुल्ला राठेर जम्मू-कश्मीर पुलिस में डिप्टी एसपी थे.

आज अंबाला में लैंड करेंगे फ्रांस से आ रहे पांच राफेल लड़ाकू विमान, वायुसेना प्रमुख भदौरिया करेंगे अगवानी

First published: 29 July 2020, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी