Home » इंडिया » Rahul Gandhi reaches Guwahati court in criminal defamation suit filed against him by the RSS
 

आरएसएस से जुड़े आपराधिक मानहानि केस में राहुल गांधी गुवाहाटी कोर्ट में पेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2016, 10:39 IST
(फाइल फोटो)

आपराधिक मानहानि से जुड़े एक मामले में समन के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी असम पहुंचे. राहुल गुवाहाटी की अदालत में पेश हुए हैं. इस समय वो उत्तर प्रदेश में किसान यात्रा निकाल रहे हैं.

मानहानि का यह केस राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से राहुल के खिलाफ दाखिल किया गया था. स्वयंसेवक अंजन बोरा ने पिछले साल असम की अदालत में यह मामला दर्ज कराया था.

क्या है पूरा विवाद?

कथित रूप से आरएसएस की छवि धूमिल करने के लिए कामरूप जिले के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (सीजेएम) कोर्ट ने राहुल गांधी को समन जारी किया था.

स्वयंसेवक अंजन बोरा ने गुवाहाटी के सीजेएम की अदालत में आपराधिक मानहानि से संबंधित भारतीय दंड संहिता की धारा 499 और 500 के तहत राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मामला दायर कराया है.

बोरा का आरोप कि राहुल ने मीडिया में बयान दिया था कि उन्हें पिछले साल दिसंबर में आरएसएस सदस्यों ने 'बारपेटा सत्र' (एक संस्थान) में प्रवेश नहीं करने दिया था.

बोरा के आरोपों के मुताबिक राहुल पिछले साल 12 दिसंबर को 15वीं सदी के बारपेटा सत्र का दौरा करने वाले थे, लेकिन उन्होंने सत्र में शामिल न होने का निर्णय लिया और इसके बदले उन्होंने बारपेटा शहर में एक रैली में हिस्सा लिया.

बोरा ने कहा कि हालांकि, राहुल ने नई दिल्ली में मीडिया से कहा कि उन्हें आरएसएस सदस्यों ने सत्र में प्रवेश नहीं करने दिया. बोरा का कहना है कि आरएसएस सत्र का संचालन नहीं करता, इसलिए वह राहुल को रोक नहीं सकता था.

First published: 29 September 2016, 10:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी