Home » इंडिया » Rahul Gandhi arrives at a Mumbai court in connection with BJP-RSS defamation case
 

RSS मानहानि केस में राहुल गांधी की मुंबई कोर्ट में हुई पेशी, अदालत ने सुनाया ये फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2019, 12:10 IST

RSS मानहानि मामले में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को मुंबई के शिवड़ी कोर्ट पहुंचे. वहां उन्हें 15 हाजर के मुचलके पर जमानत मिल गई. दरअसल, राहुल गांधी ने साल 2017 में हुई पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को BJP-RSS की विचारधारा से जोड़ा था. जिसके खिलाफ उन पर मानहानि का केस दर्ज किया गया था.

इसी मामले में राहुल गांधी की मुंबई के अदालत में पेशी हुई. राहुल गांधी ने यहां खुद को बेकसूर बताया. इसके बाद अदालत ने उन्हें 15,000 रुपये के मुचलके पर ज़मानत दे दी. पूर्व सांसद एकनाथ गायकवाड़ ने उनके लिए ज़मानत दी.

 

आरएसएस के एक कार्यकर्ता ने गौरी लंकेश की हत्या को आरएसएस से जोड़ने को लेकर मानहानि का मामला दर्ज कराया था. लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस के प्रति जमकर हमला बोला था. बीजेपी और आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने देश के अलग-अलग हिस्से में उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था. 

राहुल गांधी को इसी तरह के पांच मामलों में देश के अलग-अलग हिस्सों में कोर्ट में पेश होना है. 4 जुलाई को मुंबई कोर्ट में पेश होने के बाद अब उन्हें 6 जुलाई को पटना स्थित एक कोर्ट में पेश होना है. पटना में बीजेपी अध्यक्ष सुशील कुमार मोदी ने राहुल गांधी के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. 

बता दें कि एक दिन पहले ही राहुल गांधी ने कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद से आधिकारिक तौर पर इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से भी कांग्रेस अध्यक्ष का पद हटा लिया है. राहुल गांधी अब सिर्फ कांग्रेस सदस्य और सांसद के रूप में जाने जाएंगे. वह अब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष हो गए हैं. चार पन्नों के इस्तीफे मेें उन्होंने लिखा है कि पार्टी को तुरंत कांग्रेस के नए अध्यक्ष का चुनाव कर लेना चाहिए.

राहुल गांधी के इस्तीफे पर स्मृति ईरानी ने लिए मजे, कहा- चलिए.. जय श्रीराम

जायरा ने छोड़ा बॉलीवुड, सिंघवी ने मुसलमानों पर बोला हमला, लोग बोले- कांग्रेसी ही हो ना ?

First published: 4 July 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी