Home » इंडिया » Rahul Gandhi meets family of slain dalit girl in Barmer
 

दलित छात्रा की मौत की सीबीआई जांच हो:राहुल

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2016, 16:38 IST
QUICK PILL
  • राहुल गांधी ने राजस्थान की बीजेपी सरकार पर दलितों की सुरक्षा की अनदेखी का आरोप लगाया है. बाड़मेर में दलित छात्रा की मौत के मामले में परिजन इंसाफ की मांग कर रहे हैं.
  • बाड़मेर के त्रिमोही गांव में राहुल गांधी ने दिवंगत दलित छात्रा के परिजनों से मुलाकात की. इस दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट भी उनके साथ थे.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बाड़मेर में दिवंगत दलित छात्रा के परिजनों से मुलाकात की. राहुल गांधी दिल्ली से विमान के जरिए सीधे बाड़मेर के उत्तरलाई एयरबेस पहुंचे. इसके बाद राहुल सड़क के रास्ते बाड़मेर के त्रिमोही गांव पहुंचे.

राहुल ने इस दौरान दलित छात्रा सपना मेघवाल (बदला हुआ नाम) के परिजनों को सांत्वना दी. कांग्रेस उपाध्यक्ष ने परिजनों से बातचीत के दौरान मामले के बारे में जानकारी हासिल की.

राहुल गांधी के साथ राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट और पूर्व सांसद हरीश चौधरी भी इस दौरान मौजूद रहे. 

पढ़ें:रोहित वेमुला खुदकुशी: सियासत तेज, बीजेपी शीर्ष नेतृत्व चुप

राहुल ने की सीबीआई जांच की मांग


परिजनों से मुलाकात के बाद राहुल ने कहा कि दलित छात्रा के साथ कथित बलात्कार के मामले को दबाया जा रहा है. साथ ही राहुल ने कहा कि मामले की सीबीआई जांच होनी चाहिए जिससे पीड़ित परिवार को इंसाफ मिल सके.

इस दौरान राहुल ने कहा कि ये राजनीति का मुद्दा नहीं है और छात्रा के परिजन पुलिस की कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हैं.  राहुल ने कहा कि वो पूरे देश की बेटी थी.

जिस तरह से रोहित वेमुला का मामला दबा दिया गया उसी तरह इस मामले को भी दबाया जा रहा है. राहुल ने  मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से अपील करते हुए कहा कि पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने का इकलौता रास्ता सीबीआई जांच है.

पढ़ें:दलित छात्र की 'आत्महत्या' पर सोशल मीडिया पर फूटा लोगों का गुस्सा

दरअसल बीकानेर जिले के नोखा में सपना (बदला हुआ नाम) पढ़ाई कर रही थी. वो जैन आदर्श कन्या शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान की छात्रा थी. 29 मार्च को संदिग्ध हालात में हॉस्टल से उसका शव मिला था.

एक अप्रैल को गड़रा रोड इलाके के त्रिमोही गांव में मृतक छात्रा का अंतिम संस्कार किया गया था. आशंका जताई जा रही है कि दलित छात्रा से रेप के बाद उसकी हत्या कर दी गई.
Rahul tweet


दलित छात्रा की मौत के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने एक ट्वीट किया था. जिसके बाद प्रदेश कांग्रेस में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में पीसीसी चीफ सचिन पायलट ने बाड़मेर में मृतक छात्रा के परिजनों से मुलाकात की थी.

राहुल गांधी ने राजस्थान में बीजेपी शासन के दौरान दलितों और महिलाओं के उत्पीड़न में बढ़ोतरी का आरोप लगाया है.


First published: 13 April 2016, 16:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी