Home » इंडिया » rahul gandhi reach ayodhya, hanuman garhi
 

बाबरी ध्वंस के बाद गांधी परिवार का पहला अयोध्‍या दौरा, राहुल पहुंचे हनुमानगढ़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2016, 12:57 IST
(एएनआई)

उत्तर प्रदेश को फिर से कांग्रेस का गढ़ बनाने की कवायद में जुटे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपनी किसान यात्रा के चौथे दिन अयोध्‍या पहुंचे.

अयोध्या पहुंचते ही राहुल ने सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना की. इसके बाद उन्होंने मंदिर के महंत ज्ञानदास से मुलाकात की. छह दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद ध्वंस के बाद यह पहला मौका है, जब गांधी परिवार का कोई सदस्य अयोध्या के दौरे पर आया है.

पीके की रणनीति

दरअसल, अगले साल 2017 की शुरुआत में यूपी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, ऐसे कांग्रेस के प्रमुख रणनीतिकार प्रशांत किशोर कांग्रेस पार्टी को प्रतीकात्मक तौर पर हिंदू आस्था के करीब लाना चाहते हैं.

राहुल गांधी की इस पूरी यात्रा का मास्टर प्लान प्रशांत किशोर ने ही तैयार किया है.

प्रशांत किशोर इस प्रयास में हैं कि कांग्रेस का पुराना सवर्ण वोट बैंक और खासकर ब्राह्मण वोट कांग्रेस के पक्ष में गोलबंद हो सके. इसी एजेंडे के तहत कांग्रेस पार्टी ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को मुख्यमंत्री पद का कैंडिडेट घोषित किया है.

राहुल की आज की यात्रा से पूर्व पहले उनके पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने 26 साल पहले अयोध्‍या यात्रा के दौरे का प्लान बनाया था, लेकिन किसी कारण से वह नहीं जा सके.

उसके अगले साल 21 मई, 1991 को उनकी हत्‍या हो गई. कांग्रेस अब उसी वादे को भुना रही है कि पिता राजीव गांधी के अधूरे वादे को पूरा करने के लिए आज राहुल गांधी 26 साल बाद अयोध्या पहुंचे हैं.

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी की पिछले महीने वाराणसी की यात्रा बीच में ही बाधित हो गई थी. काशी विश्‍वनाथ मंदिर जाने से पहले ही वह बीमार हो गई थीं और उन्‍हें वापस लौटना पड़ा था. सोनिया गांधी 1992 के बाद से अयोध्‍या नहीं गई हैं. हालांकि चुनाव अभियान के सि‍लसिले में वह फैजाबाद जा चुकी हैं. राहुल गांधी भी शुक्रवार को फैजाबाद जाएंगे और वहां रोडशो भी करेंगे.

First published: 9 September 2016, 12:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी