Home » इंडिया » Rahul gandhi supports petition withdrawal of Jayant Sinha’s Harvard alumni status after felicitating convicted for the lynching
 

मॉब लिचिंग: राहुल गांधी ने जयंत सिन्हा के हार्वर्ड एल्युमनी स्टेट्स वापस लेने वाली पिटिशन का किया समर्थन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2018, 19:08 IST

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जयंत सिन्हा से हार्वर्ड एल्युमनी स्टेट्स वापस लेने वाली ऑनलाइन याचिका का समर्थन किया है. मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने पिछले हफ्ते झारखंड के हजारीबाग में (मॉब लिंचिंग) के एक मामले में हत्या के आरोपियों को सम्मानित करते हुए उनके गले में फूल माला डाला थी. इसके बाद वो विवादों में घिर गए हैं.

सिन्हा ने हावर्ड यूनिवर्सिटी से साल 1992 में एमबीए में मास्टर किया था. राहुल ने ट्वीट कर कहा, "अगर आपको एक उच्च शिक्षित सांसद और एक केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा द्वारा एक निर्दोष शख्स के मॉब लिंचिंग के दोषियों को माला पहनाना और उनका सम्मान करना व्यथित कर रहा है तो इस लिंक पर क्लिक करें और इस पीटिशन का समर्थन करें." राहुल गांधी ने सिन्हा की इस हरकत की आलोचना करते हुए कहा कि नफरत की राजनीति और सांप्रदायिक धुव्रीकरण हमारे समाज की संरचना को तोड़ रहा है. 

गौरतलब है कि हावर्ड यूनिवर्सिटी के एक अन्य पूर्व छात्र प्रतीक कंवल ने जयंत सिन्हा के खिलाफ ये अभियान चलाया है. उन्होंने www.change.org पर यह पीटिशन डाली है और लोगों से इस पर हस्ताक्षर करने की अपील की है.  

प्रतीक कंवल ने अपने पीटिशन में लिखा है,  "मॉब लिंचिंग के दोषियों को माला पहनाने की घटना से पूरा देश सदमे में है और इससे हमारी संस्था की प्रतिष्ठा धूमिल हुई है. मैं देश का जिम्मेदार नागरिक होने और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का एल्युमनी होने के नाते इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से अपील करता हूं कि वो जयंत सिन्हा के एल्युमनी स्टेट्स को वापस लें."

क्या है मामला

पिछले हफ्ते मोहम्मद अलीमुद्दीन (55) नाम के एक मीट कारोबारी की गो हत्या के शक में भीड़ ने हत्या कर दी थी. पिछले साल एक अदालत ने इन लोगों को दोषी ठहराते हुए उम्र कैद की सजा सुनाई थी. पिछले हफ्ते ही रांची हाई कोर्ट ने आठ दोषियों की उम्र कैद की सजा पर रोक लगाकर उन्हें जमानत दे दी. इसके बाद ये सभी जयंत सिन्हा के घर पहुंचे थे.

First published: 10 July 2018, 19:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी