Home » इंडिया » Rahul Gandhi takes a dig at PM Modi over Deonar dumping ground issue
 

देवनार डंपिंग ग्राउंड में लगी आग पर सियासत गर्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 April 2016, 23:16 IST

मुंबई महानगर से रोजाना निकलने वाले हजारों मैट्रिक टन कचरे को फेंके जाने वाले देवनार और मुलुंड डंपिंग ग्राउंड पर आए दिन आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं. कचरे के ढेर के नीचे से पैदा होने वाली मीथेन गैस की भारी मात्रा तकरीबन रोजाना आग लगने का कारण बनती है.

जनवरी और मार्च के महीने में दो बार देवनार डंपिंग ग्राउंड में भीषण आग लग चुकी है. इसके चलते स्थानीय लोगों को कई दिक्कतों को सामना करता पड़ता है.

मंगलवार को देवनार डंपिंग ग्राउंड पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान पर तंज कसते हुए कहा कि सिर्फ नारे देने से कुछ नहीं होगा. योजना और एक्शन में बदलाव किए बिना देश को स्वच्छ नहीं किया जा सकता.

कुछ दिनों पहले मुंबई के देवनार डंपिंग ग्राउंड में आग लग गई थी. जिसके कारण यहां आस-पास रहने वाले लोगों को सांस लेने में अभी भी दिक्कत हो रही है. राहुल गांधी ने कहा, 'मैं यहां कई लोगों से मिला. एक आदमी रो रहा था. लोग टीबी से संक्रमित हो रहे हैं. एक बच्चे इसी के चलते मौत का शिकार हो गया. इस मैदान पर जमे कूड़े के कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं.'

mumbai-smog-lead-507558776.jpg

राहुल गांधी ने केंद्र और राज्य सरकार से अनुरोध किया है कि इस जगह पर कचरा डालना तुरंत बंद कर देना चाहिए. वहीं कांग्रेस ने आरोप लगाया कि शिवसेना-बीजेपी और मुंबई नगर निगम के भ्रष्टाचार का यह सबसे बड़ा सबूत हैं. मुंबई नगर निगम इस मामले को निपटाने में पूरी तरह असफल साबित हुई है.

बीजेपी सांसद किरीट सोमैया ने फरवरी महीने में अधिकारी-ठेकेदार गठजोड़ का आरोप लगाते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई थी. सोमैया के अनुसार देवनार डंपिंग ग्रांउड के प्रभारी अधिकारी को निश्चित तौर पर दंडित किया जाना चाहिए. यह घटना अधिकारियों की घोर लापरवाही और अक्षमता का परिणाम है. इसके जिम्मेदार सभी लोग सजा के हकदार हैं.

एक अनुमान के मुताबिक देवनार डंपिंग ग्राउंड में 120 लाख टन कूड़ा पड़ा है. ये कूड़ा 326 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है.

First published: 12 April 2016, 23:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी