Home » इंडिया » Rahul Gandhi tweets after supreme court orders Karnataka bjp cm yeddyurappa to face floor test on Saturday
 

कर्नाटक: राहुल गांधी का ट्वीट: सुप्रीम कोर्ट ने बिना नंबर वाली भाजपा को रोक लिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2018, 13:12 IST

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक में फ्लोर टेेस्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर खुशी जताई है. सुप्रीम कोर्ट ने भाजपा के नेता और कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा को निर्देश दिये हैं कि वो शनिवार शाम को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करें. कोर्ट ने अपने आदेश में साफ कहा कि गुप्त मतदान नहीं होगा. इसके अलवा मनोनित एंग्लो इंडियन सदस्य भी अपने वोट का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा. 

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा," आज सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने हमारे इस कदम को साबित किया है कि राज्यपाल वजुभाई वाला असंवैधानिक तरीके से काम कर रहे थे. भाजपा बिना नंबर के सरकार बनाने का झूठा दावा कर रही थी. इसे कोर्ट ने रोक दिया है. वैधानिक तरीके से सराकार बनाने में नाकाम भाजपा अब धन-बल से सरकार बनाने की कोशिश करके जनादेश को चुरा रही है."

सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने कांग्रेस को बड़ी राहत दी है. बुधवार को राज्यपाल वजु वाला द्वारा भाजपा के सीएम पद के उममीदवार को सरकार बनाने का न्योता देने के साथ बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया था. इसके बाद बुधवार रात को ही कांग्रेस-जेडीएस राज्यपाल के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गई. दोनों दलों की याचिका पर कोर्ट ने आधी रात को सुनवाई की और येदियुरप्पा को राज्यपाल को दी गई समर्थन की चिट्ठी लाने को कहा और शुक्रवार सुबह 10.30 बजे फिर याचिका की सुनवाई के आदेश दिए.

गौरतलब है कि कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 38 सीटें मिली थीं. इसके बाद कांग्रेस और जेडीएस ने पोस्ट पोल अलायंस कर सरकार बनाने का दावा किया था. वहीं भाजपा भी अपने पास बहुमत होने का दावा कर रही है. किसी भी तरह टूट से बचने के लिए कांग्रेस और जेडीएस ने अपने विधायकों को एक साथ रखा है. वहीं भाजपा का दावा है कि इनमें से कई उनके संपर्क में हैं.

First published: 18 May 2018, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी