Home » इंडिया » Rahul Gandhi's Kisan Yatra in Faizabad, visited Hanumangarhi temple in Ayodhya
 

अयोध्या में कांग्रेस के 'युवराज' का 'तिलक', देखिए तस्वीरें

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:14 IST
(एएनआई)

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी किसान यात्रा के तहत शुक्रवार की शुरुआत अयोध्या के मशहूर हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन के साथ की. नेहरू-गांधी परिवार के किसी सदस्य का बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद पिछले ढाई दशक में यह पहला दौरा है.

छह दिसंबर 1992 को बाबरी कांड के बाद राहुल गांधी अयोध्या जाने वाले नेहरू-गांधी परिवार के पहले सदस्य हैं. हनुमानगढ़ी में दर्शन के बाद उन्होंने मंदिर के महंत ज्ञानदास से भी मुलाकात की. राहुल के इस दौरे से एक बार फिर साफ हो गया है कि लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद से कांग्रेस अपनी रणनीति बदल रही है.  

एएनआई

माना जा रहा है कि कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कांग्रेस को नरम हिंदुत्व की राह पर चलने की सलाह दी है. सियासी जानकार मानते हैं कि कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में अपनी पुरानी छवि की वजह से नुकसान झेलना पड़ा.

अब जबकि यूपी विधानसभा चुनाव में ज्यादा वक्त नहीं बचा है, ऐसे में कांग्रेस नई रणनीति पर काम कर रही है. गांधी परिवार के किसी सदस्य का अयोध्या आना इसी का संकेत नजर आता है. हालांकि राहुल अयोध्या में विवादित परिसर से तकरीबन एक किलोमीटर दूर ही रहे.  

एएनआई

राहुल ने अपनी 25 दिवसीय किसान यात्रा की शुरुआत भी देवरिया के दुग्धेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन के साथ की थी. इससे पहले पिछले साल अप्रैल में राहुल गांधी ने केदारनाथ की यात्रा भी की थी.

इस बीच राहुल की किसान यात्रा का कारवां फैजाबाद पहुंचा. वहां राहुल गांधी ने महात्मा गांधी, बाल गंगाधर तिलक और आचार्य नरेंद्र देव की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. राहुल ने शहर में एक रोड शो भी निकाला.

ट्विटर

फैजाबाद में मस्जिद चौक और दोदरा कोतवाली होते हुए राहुल गांधी ने देवकाली तिराहे पर भी जनता को संबोधित किया. इस दौरान राहुल ने पीएम पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी जी ने उद्योगपतियों का एक लाख 10 हजार करोड़ का कर्ज माफ किया, लेकिन किसानों और गरीबों का नहीं किया.

ट्विटर

फैजाबाद के पूरा बाजार इलाके में जब भीड़ में से किसी ने मोदी मुर्दाबाद का नारा लगाया तो राहुल ने कहा, "भैया मुर्दाबाद नहीं कहिए, यह हमारा तरीका नहीं है, यह आरएसएस का तरीका होगा."

ट्विटर

देवरिया से दिल्ली किसान यात्रा के चौथे दिन राहुल गांधी की अंबेडकरनगर में खाटसभा है. राहुल ने फैजाबाद के मयाबाजार में भी जनता को संबोधित किया.

ट्विटर
First published: 9 September 2016, 3:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी