Home » इंडिया » Rahul gandhi win te social media war, Pm modi lost this place on twitter
 

विधानसभा चुनाव में हार के बाद PM मोदी को एक और झटका, यहां भी आगे निकले राहुल गांधी

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 December 2018, 10:59 IST

विधान सभा चुनावों में मिली हार के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और झटका लगा है. 2014 के बाद से सोशल मीडिया पर बीजेपी और पीएम मोदी की सक्रियता बहुत ज्यादा बढ़ गई है. लेकिन इस बार जो आंकड़ें सामने आए हैं उसमें पीएम मोदी को पीछे छोड़ते हुए राहुल गांधी ने ट्विटर वार में बढ़त बना ली है. वैसे तो पीएम मोदी के ट्विटर पर फॉलोवर्स राहुल गांधी से कहीं अधिक हैं. लेकिन एक मामले में इस साल राहुल गांधी पीएम मोदी को पीछे छोड़ चुके हैं.

ट्विटर पर पीएम मोदी को फॉलो करने वालों की संख्या 44.7 मिलियन है जबकि वहीं राहुल गांधी के महज 8.08 मिलियन फॉलोवर्स हैं. कम फॉलोवर्स होने के बाद भी एक खास बात में राहुल गांधी ने पीएम मोदी को पीछे छोड़ दिया है.

पीएम मोदी की तुलना में राहुल गांधी के ट्वीट्स एंगेजमेंट काफी ज्यादा हैं. ट्विटर के हिसाब से देखें तो ये फैक्टर काफी महत्वपूर्ण है. हालांकि अगर देखा जाए तो राहुल गांधी के मुकाबले पीएम मोदी के ट्वीट्स की संख्या ज्यादा है.

लेकिन राहुल गांधी के ट्वीट्स के एंगेजमेंट इसलिए भी ज्यादा हैं क्योंकि उन्होंने किसानों और रोजगार के मुद्दे पर ज्यादा ट्वीट किये हैं. वहीं इसी के साथ राहुल गांधीन के ट्वीट्स में पीएम मोदी का जिक्र भी काफी किया गया है. यही कारण है कि राहुल गांधी के ट्वीट एंगेजमेंट पीएम मोदी की ट्वीट्स की ज्यादा संख्या पर भारी पड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- 2019 के लिए PM मोदी का मास्टर स्ट्रोक, 650 करोड़ की कर्जमाफी, किसानों को दी बड़ी राहत

कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद मिली बढ़त

सोशल मीडिया पर अगर राहुल गांधी का ग्राफ देखा जाए तो कांग्रेस पार्टी केअध्यक्ष पद संभालने के बाद से राहुल गांधी का ग्राफ तेजी से बढ़ा है. वहीं इस मामले में विरोधियों का कहना है कि राहुल गांधी की टीम पीआर की मदद से सोशल मीडिया पर इंगेजमेंट बढ़ाने का काम कर रही है.

First published: 19 December 2018, 9:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी