Home » इंडिया » Rail construction will be 10 thousand km of corridor, 200 train speed
 

10 हजार किलोमीटर के रेल कॉरिडोर पर 200 की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 March 2018, 12:49 IST

भारतीय रेल ने जल्द ही देश के सभी बड़े शहरों को जोड़ने के लिए 10 लाख करोड़ रुपये की लागत से उच्च गति वाले रेल कॉरिडोर के निर्माण योजना बनायी है. यह सरकार के भारतमाला राजमार्ग विकास कार्यक्रम की तर्ज पर लगभग 10,000 किलोमीटर की दूरी को कवर करेगा. ख़बरों के अनुसार यह योजना अप्रैल में घोषित की जाएगी. रेलगाड़ियों को नई रेल लाइनों पर प्रति घंटे 200 किमी प्रति घंटे तक चलने में सक्षम बनाया जायेगा.

रेलवे इसके टेंडर के लिए सभी बड़ी कंपनियों को आमंत्रित करेगी. सरकार ने सिंगल पिलर्स पर डबल लाइंस बनाने की योजना तैयार की है ताकि निर्माण की लागत को 200 करोड़ रुपये प्रति किमी से घटाकर 100 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर किया जा सके.

इसके अलावा लाइट-वेट ऐल्युमीनियम कोच इन लाइनों को ध्यान में रखकर तैयार किए जाएंगे. इन रेल लाइनों पर ट्रेनें बिजली से चला करेंगी. रेलवे इसके वित्त पोषण की व्यवस्था के लिए वित्तीय संस्थानों और बहुपक्षीय एजेंसियों से उधार लेने की योजना बना रहा है. साथ ही लैंड बैंक से भी उधर लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : चुनावी रैली में सीएम योगी ने दिया विवादित बयान, कहा- होली के लिए बदलवाया नमाज का समय

रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल ने अधिकारियों से इस प्रॉजेक्ट पर तेजी से काम करने के निर्देश दिए हैं. सरकार अभी मुंबई और अहमदाबाद के बीच 534 किलोमीटर लंबा बुलेट ट्रेन कॉरिडोर बना रही है. जिसकी लागत एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है. यह प्रॉजेक्ट साल 2022 तक पूरा होगा.

First published: 5 March 2018, 12:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी