Home » इंडिया » Railway changes online ticket booking rules know about new irctc ticket booking rules
 

अब दलाल नहीं कर पाएंगे आपका तत्काल टिकट बुक, रेलवे ने अपनाया ये तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 April 2018, 12:35 IST

रेलवे टिकट की बुकिंग में धांधली रोकने के लिए विभाग ने अहम कदम उठाया है. इस फैसले के बाद ऑनलाइन टिकट बुकिंग में दलालों पर नकेल कसेगी. अब एक आईडी से लॉगइन करने पर एक ही तत्काल टिकट बुक हो सकेगा. वहीं दूसरा टिकट बुक कराने के लिए आईडी को दोबारा से लॉगइन करना पड़ेगा. साथ ही एक आईडी से एक दिन में सिर्फ दो टिकटों की ही बुकिंग की जा सकेगी और महीने में अधिकतक 6 टिकट बुक किए जा सकेंगे.

वहीं एडवांस रिजर्वेशन का ओपनिंग टिकट भी अब दो से अधिक बुक नहीं होंगे. एक यूजर एक बार में दो विंडो से अपनी आइडी को ऑपरेट नहीं कर सकेगा. रेलवे बोर्ड ने तत्काल टिकट बुकिंग की पेमेंट, कैप्चर और ओटीपी के लिए भी अलग-अलग समय निर्धारित कर दिया है. बता दें कि रेलवे ने ये फैसला इसलिए लिया है. ताकि दलाल तत्काल टिकट बुक करा कर मनमाने कीमत पर ना बेच सकें.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक बार में दो से अधिक तत्काल टिकट की बुकिंग नहीं होगी. एक आइडी पर महीने में छह से अधिक टिकट बुक नहीं किए जा सकते हैं. हालांकि आधार लिंक आइडी से महीने में 12 टिकट बुक किये जा सकेंगे, लेकिन इसमें कम से कम एक यात्री का आधार वेरीफाइड होना जरूरी होगा.

इसके साथ ही, अब ऑनलाइन आरक्षण पर्ची भरने के लिए प्रति यात्री 25 सेकंड का समय मिलेगा. जबकि भुगतान के लिए अधिकतम 10 सेकंड मिलेंगे. वहीं कैप्चा के लिए 5 सेकंड का समय निर्धारित है. लॉगिन, यात्रियों का विवरण और भुगतान करते समय अलग-अलग कैप्चा देना होगा.

ये भी पढ़ें- कॉमनवेल्थ गेम्स: वेटलिफ्टरों ने लगाई गोल्ड की हैट्रिक, सतीश शिवलिंगम ने जीता सोना

First published: 7 April 2018, 12:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी