Home » इंडिया » Railway Jobs: Minister Piyush Goyal announce railway will provide 4 lakh jobs in next 2 years
 

बेरोजगारों पर मेहरबान मोदी सरकार, रेलवे में आ रही है बंपर नौकरी, लाखों की संख्या में होगी भर्ती

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2019, 18:18 IST

बेरोजगारों के लिए मोदी सरकार बड़ी खुशखबरी लेकर आई है. मोदी सरकार में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ऐलान किया है कि जल्द ही रेलवे में बंपर भर्तियां होंगी. पीयूष गोयल ने बेरोजगारों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि रेलवे में 2 लाख 32 हज़ार और वेकैंसी निकाली जाएंगी. फिलहाल रेलवे में अभी 1 लाख 32 हजार पद खाली हैं.

पीयूष गोयल बताया कि पिछले वर्ष डेढ़ लाख लोगों को नौकरी दी गई. वहीं अगले दो वर्षों में सेवानिवृति से होने वाली वैकेंसी और अन्य स्थानों के लिये कुल मिलाकर 4 लाख लोगों को भारतीय रेलवे नौकरी का अवसर देने जा रहा है.

 

 

गोयल ने कहा कि रेलवे में 2 लाख 30 हज़ार और वेकैंसी निकाली जाएगी. दो साल में 1 लाख लोग रिटायर होने वाले हैं. उन्होंने बताया कि पुरानी ग्रुप सी और ग्रुप डी की वेकैंसी और इस बार जो वेकैंसी रेलवे निकालने वाला है उसको मिला दें तो रेलवे में 2 साल में करीब 4 लाख भर्तियां होंगी.

पढ़ें- 'प्रियंका गांधी के राज्याभिषेक से यह साबित हो गया कि कांग्रेस में परिवार ही पार्टी है'

इन 2 लाख 30 हजार पदों पर होने वाली भर्ती में आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया गया है. ये भर्ती 2 फेज में होगी. पहले फेज में 1 लाख 31 हजार 428 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा. ये नोटिफिकेशन फरवरी या मार्च में जारी हो सकता है. वहीं दूसरे फेज में 99 हजार पदों पर भर्ती के लिए मई-जून 2020 में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

गौरतलब है कि साल 2018 में Railway Recruitment Board (RRB) ने ग्रुप सी एएलपी, टेक्नीशियन के 60 हजार से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकाली थी. ग्रुप डी के 62 हजार 907 पदों पर भी वैकेंसी निकली थी. ग्रुप सी और ग्रुप डी दोनों ही भर्तियों की प्रक्रिया चल रही है. 

First published: 23 January 2019, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी