Home » इंडिया » Railway new business plan: Aadhaar Number will be must for e-ticket booking to stop agents
 

बिना आधार कार्ड के नहीं हो पाएगी रेलवे की ई-टिकट बुकिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 March 2017, 19:13 IST

केंद्र सरकार आधार नंबर को लेकर ज्यादा ही आक्रामक तेवर अपना चुकी है और तकरीबन हर सेवा में इसे जरूरी बनाने की जुगत में भिड़ी है. अब ताजा मामला रेलवे टिकट बुकिंग का, जिसके लिए रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया है.

दरअसल रेलवे में टिकट बुकिंग के नाम पर काफी धोखाधड़ी और इकट्ठा टिकटों की बुकिंग होने की ढेरों खबरें आए दिन आती रहती हैं. रेलवे द्वारा नए नियम लगाए जाने के बावजूद पैसे कमाने के लिए दलाल नए-नए हथकंडे अपनाते रहते हैं

लेकिन अब रेलवे ने इसका तोड़ निकाल लिया है और धोखाधड़ी रोकने के लिए आधार कार्ड के जरिये ई-टिकट बुकिंग की सुविधा देने वाला है. इस नई सुविधा के जुड़ने के बाद जिन लोगों के पास आधार संख्या नहीं है, वे ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं करवा सकेंगे.

गौरतलब है कि इससे पहले रेलवे द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली किराये में छूट के लिए आधार कार्ड को जरूरी कर दिया गया था. इसके बाद अब आगामी 1 अप्रैल 2017 से बिना आधार कार्ड वाले वरिष्ठ नागरिक किराये में छूट का लाभ नहीं उठा सकेंगे.

हालांकि 31 मार्च 2016 तक रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस सुविधा को वैकल्पिक रखा हुआ है.

बृहस्पतिवार को रेल मंत्री सुरेश बी प्रभु ने 2017-18 के लिए रेलवे के नए बिजनेस प्लान को पेश किया. इस योजना के मुताबिक आधार कार्ड आधारित टिकटिंग प्रणाली के साथ ही कैशलेस टिकटिंग प्रणाली में इजाफा करने के लिए देश भर में 6,000 PoS (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीनें और 1,000 ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई जाएंगी.

इतना ही नहीं रेलवे द्वारा कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए टिकटिंग का एक ऐप भी पेश किया जाएगा. रेेलवे टिकट बुकिंग वेबसाइट के लिए एक सॉफ्टवेयर भी तैयार करवाया जा रहा है.

इस बाबत रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "IRCTC वेबसाइट पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर बहुत जरूरी होगा. इस कदम का उद्देश्य है कि फर्जी पहचान के साथ टिकटों की बुकिंग कराने वाले दलालों को रोका जा सके."

रेलवे की नई योजना के अंतर्गत इस साल भारत-बांग्लादेश फ्रेट ट्रेन लॉन्च की जानी है. नए वित्त वर्ष में नए तरीके से डिलीवरी सिस्टम को अपग्रेड किया जाएगा और साात से ज्यादा हिमसागर ट्रेन लॉन्च की जाएंगी.

First published: 2 March 2017, 19:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी