Home » इंडिया » Railway new facility of fooding and lodging, retiring rooms available at lower price than hotel
 

त्योहारों के सीज़न में रेलवे की नई सौगात, सफर के साथ ठहरने के लिए 5 स्टार होटल जैसी सुविधा भी देगा रेलवे

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 October 2018, 10:24 IST

त्योहारों का सीजन आने वाला है. ऐसे में रेल से यात्रा करने वाले यात्रिओं को लुभाने के लिए रेलवे हर रोज नए तोहफे लेकर आ रहा है. इस बार रेलवे ने त्योहारों में घूमने का प्लान बनाने वाले यात्रिओं के लिए एक ख़ास सुविधा शुरू की है. रेलवे अब यात्रा के साथ साथ ठहरने की सुविधा भी मुहैया कराएगी. रेलवे की ये सुविधा किसी होटल से कम नहीं है लेकिन इसके दाम जरूर होटल से बहुत कम दरों पर हैं.

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे के कई स्टेशन में यात्रिओं को ठहरने के लिए रिटायर‍िंग रूम्स की सुविधा उपलब्ध है. इसमें एसी और नॉन-एसी, दोनों तरह के ही रूम मिलते हैं. रिटायर‍िंग रूम्स की सुविधा लेने के लिए इन्हें केवल दो दिन पहले बुक करना होता है.

ये रिटायरिंग रूम किसी होटल के जैसे ही होते हैं. और इनका किराया किसी भी होटल से काफी कम होता है. भारतीय रेलवे के स्टेशन पर जो रिटायर‍िंग रूम्स हैं ये सिंगल, डबल और डोरमैट्री ऑक्यूपेंसी टाइप में मौजूद हैं. इसमें एसी और नॉन-एसी भी शामिल हैं.

ढाबे में खाने के साथ बेचा जाता था हवाई-जहाज का तेल, विमान ईंधन का ऐसे करते थे इस्तेमाल

 

इन रिटायरिंग रूम्स की सुविधा पाने के लिए पहले से बुकिंग करनी होती है. इन रूम्स की सुविधा कम से कम 12 घंटे और ज्यादा से ज्यादा 48 घंटों के लिए मिलती हैं.

डिस्काउंट की भी सुविधा

रेलवे इन रूम्स पर डिस्काउंट भी देता है. इन रिटायरिंग रूम के लिए डिजिटल तरीके से भुगतान करने पर आपको 5 फीसदी की छूट म‍िलेगी. आप ऑनलाइन इसकी बुक‍िंग कर पाएंगे. इसके लिए आपको https://www.rr.irctctourism.com/#/accommodation पर जाना होगा.

 

First published: 5 October 2018, 10:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी