Home » इंडिया » Railway new rules implemented today 1 july no waiting ticket
 

यात्रीगण कृपया ध्यान दें...1 जुलार्इ से रेलवे में हो गए हैं ये 5 बड़े बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2017, 15:19 IST

रेल में सफर करने वाले लोगों के लिए यह खबर काम की है. 1 जुलाई से रेलवे में कई बदलाव हो गए हैं.

1. सबसे बड़ा बदलाव तत्काल टिकट में किया गया है. अब तत्काल टिकट वापस करने वाले यात्रियों को 50 फीसदी यानी आधा पैसा वापस मिल जाएगा. अब तक तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर एक भी रुपया नहीं मिलता था. इसके साथ ही एक अन्य अहम बदलाव में रेलवे ने वेटिंग टिकट जारी नहीं करने का फैसला किया है.

2. रेलवे ने 139 सेवा को और दुरुस्त किया है. कई बार जब हम रात में सफर करते हैं, तो अपने स्टेशन पहुंचने तक काफी सजग रहते हैं, ठीक से सो भी नहीं पाते हैं. रेलवे की इस नई पहल के बाद आप बेफिक्र होकर सो सकते हैं, क्योंकि आपका स्टेशन आने पर रेलवे खुद फोन करके आपको जगा देगा. यात्रियों को इसके लिए सिर्फ 139 पर फोन कर वेकअप कॉल डेस्टिनेशन अलर्ट की सुविधा को एक्टिवेट करना होगा.

3. भारतीय रेल ने यात्रा को आरमदायक बनाने के लिए एक और बड़ा फैसला किया है. आज से वेटिंग टिकट नहीं मिलेगा. रेलवे अब लोगों को सिर्फ कंफर्म और आरएसी टिकट ही जारी करेगा. जब आप टिकट लेने के लिए आईआरसीटीसी की साइट पर जाएंगे और आप जिस ट्रेन में टिकट लेना चाहते हैं, अगर उसमें जगह नहीं है तो उसकी जगह पर रेलवे आपको आस-पास के तारीख का विकल्प देगा.

4. शताब्दी, राजधानी, दुरंतो की तर्ज पर रेलवे 1 जुलाई से सुविधा ट्रेन चलाएगी. इन ट्रेनों में यात्रियों को सिर्फ कंफर्म टिकट ही मिलेगा.

5. आज से ही राजधानी और शताब्दी जैसे वीआईपी ट्रेनों में पेपरलेस टिकट की शुरुआत हो गई है. मतलब, जब आप इन ट्रेनों का टिकट काउंटर से भी खरीदेंगे, तब आपसे मोबाइल नंबर पूछा जाएगा और उसी पर टिकट भेजा जाएगा.

First published: 1 July 2017, 15:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी