Home » इंडिया » Railway Passengers Book Unreserved Ticket Online From 1st November
 

रेलवे का दीपावली पर यात्रियों को तोहफा, जनरल टिकट के लिए नहीं लगानी होगी लाइन, मिलेगी ये खास सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 October 2018, 14:10 IST

रेल यात्रियों के लिए रेलवे ने खुशखबरी दी है. अब बिना रिजर्वेशन यात्रा करने वाले यात्रियों के टिकट लेने के लिए लंबी-लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि रेल यात्री बिना रिजर्वेशन की टिकटें भी ऑनलाइन बुक करा सकेंगे. क्योंकि एक नवम्बर से रेलवे पूरे देश में यूटीएस मोबाइल एप की शुरुआत कर रहा है. जहां अनारक्षित टिकटों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. यह योजना चार साल पहले शुरू हुई थी, लेकिन मुम्बई को छोड़कर अन्य स्थानों पर यह सफल नहीं हुई.

बता दें कि मुंबई में इसे सबसे पहले शुरू किया गया था जहां बड़ी संख्या में लोग लोकल ट्रेनों से आवाजाही करते हैं. मुंबई के बाद इसे दिल्ली-पलवल और चेन्नई महानगर में शुरू किया गया. रेलवे ने अभी तक योजना को अपने 15 जोन में लागू किया है.

बता दें कि यह योजना उन लोगों के लिए भी है जो लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए टिकट खरीदना चाहते हैं. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘हम लोगों को यूटीएस मोबाइल एप्प ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं. संख्या बढ़ रही है और हमें उम्मीद है कि यात्रियों को जब इस एप्प के लाभ समझ में आएंगे तो वे ऑनलाइन टिकट खरीदेंगे.''

उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में इस एप के करीब 45 लाख पंजीकृत उपयोगकर्ता थे और इस पर औसतन प्रतिदिन करीब 87 हजार टिकट खरीदे जाते थे. इस एप्प का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को स्टेशन से करीब 25 से 30 मीटर की दूरी पर रहना जरूरी है और इसके माध्यम से केवल चार टिकट खरीदने की अनुमति होगी. यही नहीं इस ऐप से रेलवे का मासिक पास भी खरीदा जा सकेगा.

ये भी पढ़ें- क्या देश के पेट्रोल पंपों पर भी अब अंबानी-अडानी का कब्ज़ा होने जा रहा है ?

First published: 24 October 2018, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी