Home » इंडिया » Railway to add extra 3 AC coaches in long route trains to give confort to travellers
 

गर्मियों में आरामदायक सफर के लिए लंबी दूरी की ट्रेनों में बढ़ सकते हैं 3 AC कोच

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2017, 17:19 IST
(विकीमीडिया)

गर्मियों को देखते हुए इंडियन रेलवे लंबी दूरी की ट्रेनों में 3 AC बोगियों की संख्या बढ़ाने के बारे में सोच रही है. इसके पीछे रेलवे का मानना है कि पिछले कुछ सालों में थर्ड एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ी है, लेकिन इसी के चलते कई बार यात्रियों को इस कोच में सीट नहीं मिल पाती.

यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे आने वाले दिनों में थर्ड एसी श्रेणी की बोगियों की संख्या बढ़ा सकती है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी दी कि हाल के दिनों में लंबी दूरी की ट्रेनों में थर्ड एसी में यात्रा की चाहत रखने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ी है. अब स्लीपर क्लास कोच को अपेाकृत कम पसंद किया जा रहा है.

अधिकारी के मुताबिक इसके चलते लंबी दूरी की ट्रेनों में थर्ड एसी कोचों की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया गया है. गौरतलब है कि कुछ वक्त पहले ही रेलवे ने हमसफर एक्सप्रेस नाम की एक ट्रेन शुरू की है, जिसमें सिर्फ थर्ड एसी बोगियां ही लगी हुई हैं और इसके नतीजे भी सकारात्मक दिख रहे हैं.

 

वहीं, भारतीय रेलवे के आंकड़े बताते हैं कि एक अप्रैल 2016 से 10 मार्च 2017 तक थर्ड एसी कोच में कुल यात्रियों के लिहाज से 17.15 प्रतिशत लोगों ने यात्रा की और इसके माध्‍यम से रेलवे को यात्री भाड़ा के तौर पर प्राप्‍त होने वाली कुल आय 32.60 फीसदी से बढ़कर 33.65 फीसदी हो गई.

रेलवे के अनुसार पिछले वर्ष स्‍लीपर कोच से यात्रा करनेवाले लोगों की संख्‍या 60 प्रतिशत थी और आमदनी 45.94 प्रतिशत. जो इस साल घट कर 59.78 प्रतिशत पर आ गई है. इससे आय पर भी प्रभाव पड़ा है. राजस्व के नजरिये से पिछले साल के मुकाबले इस साल लगभग एक फीसदी की कमी आई है.

First published: 23 April 2017, 17:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी