Home » इंडिया » Railway will provide Rs. 10 Lacs insurance in Rs. 2 premium only like flight latest news
 

खुशखबरीः विमान की ही तरह अब रेल यात्रियों को मिलेगा 10 लाख रुपये का बीमा!

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST

भारतीय रेलवे लगातार कुछ न कुछ नया करके अपने यात्रियों को सहूलियत देने में जुटा हुआ है. इस कड़ी में अब रेलवे ने विमान सेवा की ही तरह अपने यात्रियों को भी बीमा की सुविधा देने की तैयारी कर ली है. 

रेलवे से जुड़े सूत्रों की मानें तो भारतीय रेलवे यात्रियों को 10 लााख रुपये तक की बीमा सुविधा मुहैया कराने वाली है. यह सेवा हवाई यात्रा में मिलने वाले बीमा जैसी ही होगी. इसके  साथ ही यात्रियों के सामान का पांच हजार रुपये का भी बीमा शामिल होगा.

केवल पांच मिनट में रेलवे काउंटर पर मिल जाएगा टिकट

यह भी बताया गया कि इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत में इसका लाभ ई-टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को ही दिया जाएगा. इसके बाद इसे काउंटर पर टिकट खरीदने वालों के लिए भी लागू किया जाएगा.

यह योजना आगामी अगस्त मेें शुरू होने की उम्मीद जताई गई है. हालांकि यात्रियों को इसके लिए कुछ कीमत चुकानी पड़ सकती है. फिलहाल सामने आ रही जानकारी के मुताबिक एक यात्री को इसके प्रीमियम के रूप में दो से 20 रुपये अतिरिक्त चुकाने पड़ सकते हैं.

वरिष्ठ नागरिकों के लिए रेलवे टिकट में छूट न लेने के विकल्प की 'पहल'

इस बीमा योजना के अंतर्गत जो भी यात्री प्रीमियम देकर यह बीमा लेता है, तो रेल दुर्घटना होने की स्थिति मेें अगर यात्री की मृत्यु होने पर परिजनों को 10 लाख रुपये, स्थायी रूप से विकलांग होने पर 7.5 लाख रुपये, घायल को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे. जबकि सामान (लगेज) खोने की स्थिति में पांच हजार रुपये तक की राशि मिल सकेगी.

कहा जा रहा है कि रेलवे ने इसके लिए निविदा के जरिये तीन बीमा कंपनियों से हाथ मिला लिया है. गौरतलब है कि फिलहाल रेलवे द्वारा दुर्घटना होने की स्थिति में मृत्यु होने पर 4 लाख रुपये का बीमा दिया जाता है. 

'टिकट जुगाड़' से बुक कराएं कंफर्म रेलवे टिकट

First published: 23 July 2016, 1:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी