Home » इंडिया » Railways staff to get productivity linked bonus ahead of Diwali, Cabinet approved the 78 days salary.
 

रेलवे में काम करने वालों का मिलेगा बंपर दिवाली गिफ्ट, मोदी सरकार ने दी मंजूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 September 2017, 17:33 IST

रेल कर्मचारियों को मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने रेलवे कर्मचारियों को बंपर दिवाली गिफ्ट दिया है. मोदी सरकार रेलवे में काम करने वालों को 78 दिन की सैलरी दिवाली के त्योहार पर बोनस के तौर देगी.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को गैर राजपत्रित रेल कर्मचारियों के 78 दिनों के उत्पादकता से जुड़े बोनस को मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की एक बैठक में यह फैसला लिया गया.

 

जेटली ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, " केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गैर राजपत्रित रेल कर्मचारियों के लिए 2016-17 के लिए 78 दिनों के उत्पादकता से जुड़े बोनस को मंजूरी दे दी है."

मोदी सरकार के इस फैसले से 12 लाख 30 हजार रेलवे के कर्मचारियों को फायदा होगा. रेलवे को बोनस देने में करीब 2000 करोड़ रुपए खर्च हैं. ये लगातार 6 वां साल है जो रेलवे के कर्मचारियों कों ये बोनस मिलेगा. 

कर्मचारियों के लिए ये खुशी इसलिए बड़ी हैं क्योंकि त्योहार के सीजन से पहले उन्हें ये रकम मिल जाएगी. दशहरे से पहले कर्मचारियों के खातों में यह पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.  रेलवे की उत्पादकता और क्षमता को बढ़ाने के लिए यह बोनस दिया जा रहा है.

 

इसके अलावा जेटली ने कहा कि होटल जयपुर अशोक को राजस्थान सरकार और मैसूर के ललित महल पैलेस होटल को कर्नाटक सरकार को ट्रांसफर किया जाएगा. 

कैबिनेट की बैठक में खेलो इंडिया का बजट बढ़ाने को भी मंजूरी दी गई. खेलो इंडिया का बजट 500 करोड़ से बढ़ाकर 1756 करोड़ किया गया है, यह बजट 2017-18 से 18-19 तक का है. यह योजना खेल, खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए बनाई गई थी.  

First published: 20 September 2017, 17:33 IST
 
अगली कहानी