Home » इंडिया » Railways to re-launch Shri Ramayana Yatra and Ramayana Express trains
 

रेलवे री-लॉन्च करने जा रहा है श्री रामायण यात्रा और रामायण एक्सप्रेस ट्रेनें

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 August 2019, 13:08 IST

भगवान राम से जुड़े स्थानों को कवर करने के लिए भारतीय रेलवे इस साल नवंबर में रामायण सर्किट पर दो ट्रेनों को फिर से लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. ये ट्रेनें भारतीय रेलवे सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (PSU) इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) द्वारा चलाई जाएंगी. रेलवे का ये पैकेज IRCTC की भारत दर्शन योजना का हिस्सा हैं.

'श्री रामायण यात्रा' नाम से पहली ऐसी ट्रेन 3 नवंबर 2019 को जयपुर (राजस्थान) से दिल्ली के लिए प्रस्थान करने वाली है. इस पैकेज में सीमित संख्या में सीटों को श्रीलंका में रामायण से संबंधित स्थानों पर जाने के लिए रखा गया है. रामायण एक्सप्रेस नाम से दूसरी ट्रेन 18 नवंबर 2019 से मध्य प्रदेश के इंदौर से वाराणसी के बीच शुरू हो रही है. श्री रामायण यात्रा जयपुर रेलवे स्टेशन से अलवर, रेवाड़ी, दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली और लखनऊ में बोर्डिंग / डेबोर्डिंग स्टेशनों के साथ शुरू होगी.

रामायण एक्सप्रेस 18 नवंबर 2019 को इंदौर से प्रस्थान करेगी, जो देवास, उज्जैन, मक्सी, शुजालपुर, सीहोर, बैरागढ़ (भोपाल), विदिशा, गंजबोडा, बीना, ललितपुर और झांसी सहित विभिन्न बोर्डिंग स्टेशनों से रवाना होगी. बोर्डिंग स्टेशन नागपुर, इटारसी, होशंगाबाद, बैरागढ़ (भोपाल), सीहोर, शुजालपुर, मक्सी, उज्जैन, देवास और इंदौर हैं. आने वाले महीनों में ऐसी एक और ट्रेन के मदुरै से प्रस्थान करने की उम्मीद है.

500 के नकली नोटों में 121 फीसदी की बढ़ोतरी : RBI

 

First published: 30 August 2019, 12:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी