Home » इंडिया » Rajasthan: Ashok Gehlot farmers loan waiver congress announced in chhattisgarh and MP also
 

सत्ता संभालते ही चुनावी वादों को पूरा करने में जुटी कांग्रेस, राजस्थान में भी किसानों का कर्ज हुआ माफ़

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2018, 10:03 IST

कांग्रेस ने सत्ता संभालते ही अपने चुनावी वादों को पूरा करना शुरू कर दिया है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसानों के कर्ज माफ़ी के ऐलान एक बाद अब राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी किसानों के कर्ज माफ़ी की घोषणा कर दी है. गौरतलब है कि कांग्रेस के घोषणा पत्र में किसानों के कर्ज माफ़ी का जो दावा था उसे पार्टी ने तीनों राज्यों में सत्ता में आते ही पूरा कर दिया है. राजस्थान सरकार ने किसानों के 2 लाख तक के कर्ज माफ़ करने की घोषणा की है. जिन किसानों ने 30 नवंबर 2018 तक 2 लाख का कर्ज लिया है उन किसानों के कर्ज राजस्थान सरकार माफ़ कर देगी.

कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों के लिए जारी किये गए घोषणा पत्र में साफ़ लिखा था कि अगर पार्टी सत्ता में आई तो किसानों का 2 लाख तक का कर्ज माफ़ क्र दिया जाएगा. अपने इसी वादे को पूरा करते हुए राजस्थान में सीएम गहलोत ने किसानों के लिए राहत की घोषणा की है.

कांग्रेस ने किसानों को लेकर किये वादे पूरे करने के लिए प्रतिबद्धता दिखाते हुए तीनों राज्यों में सबसे पहला काम कर्ज माफ़ी का किया है. मध्य प्रदेश में तो नव निर्वाचित कमलनाथ ने शपथग्रहण करने के कुछ ही घंटे के अंदर किसानों के लिए कर्ज माफ़ करने की घोषणा कर दी थी. वहीं छत्तीसगढ़ में सीएम भूपेश बघेल ने शपथ ग्रहण के तुरंत बाद ही कर्ज माफ़ी का ऐलान किया था.

 

राजस्थान में कर्ज माफ़ी को सीएम अशोक गहलोत ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का किसानों से वादा था जिसे 10 दिनों के अंदर ही पूरा करने का लक्ष्य था. राजस्थान सरकार के इस आदेश के बाद राज्य की कोऑपरेटिव बैंक का किसानों का पूरा कर्ज माफ होगा. वहीं जिन किसानों ने कमर्शियल बैंक से कर्ज लिया और चुका नहीं पाए उन किसानों का दो लाख का कर्ज माफ होगा.

 

साथ ही उन्होंने बताया कि इस कर्जमाफ़ी से सरकार पर 18000 करोड़ का भार पड़ेगा. कर्ज माफ़ी का अपना वादा पूरा करने के बाद राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने ट्वीट करते हुए लिखा,''कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी द्वारा किए गए वादे के अनुसार हमारी सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने की घोषणा कर दी है - कांग्रेस जो कहती है वह करती है!''

 

First published: 20 December 2018, 7:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी