Home » इंडिया » Rajasthan Cm Ashok Gehlot and deputy CM Sachin Pilot asset more than Pm Modi
 

राजस्थान के नए सीएम और डिप्टी सीएम हैं करोड़पति, पीएम मोदी से कई गुना अधिक है इनकी संपत्ति

दीपक कुमार सिंह | Updated on: 14 December 2018, 18:12 IST

मध्य प्रदेश में तजुर्बे को तरजीह देते हुए कमलनाथ को सिंहासन सौंपा गया. उसी तर्ज पर 3 दिनों से चल रही खींच-तान के बाद राजस्थान में भी कांग्रेस ने सीएम के लिए अशोक गहलोत के नाम पर अंतिम मुहर लगाई. जबकि युवा जोश से लबरेज और राज्य में 05 सालों की जी तोड़ मेहनत के बाद पार्टी को इस मुकाम तक पहुंचाने वाले सचिन पायलट को उप-मुख्यमंत्री बनाया है.

कांग्रेस पार्टी की तरफ से पर्यवेक्षक बनाकर भेजे गए केसी वेणुगोपाल ने कहा कि विधायकों की बैठक में लिए गए फैसले से कांग्रेस अध्यक्ष को अवगत कराया गया. राहुल गांधी ने फैसला लिया कि अशोक गहलोत राजस्थान के सीएम होंगे और पायलट डेप्युटी सीएम होंगे इस घोषणा के बाद पायलट ने कहा कि किसे पता था कि एक दिन दो-दो करोड़पति बनेंगे. तो जानतें हैं किनके पास कितनी संपत्ति है.

ये भी पढ़ें -20000 से अधिक कैश लेन-देन पर लगी रोक, आयकर विभाग बदले नियम, अब देना होगा इतना जुर्माना

पीएम मोदी हैं इतनी संपत्ति के मालिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कुल 1,51,57,582 रूपये यानि करीब 1. 5 करोड़ रूपये की संपत्ति के मालिक हैं. साल 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान में चुनाव आयोग को उन्होंने ये जानकारी दी थी. आयकर विभाग को सालाना करीब 4.5 लाख रुपये टैक्स भरते हैं.

पायलट के पास है इतनी संपत्ति

सचिन पायलट द्वारा लोकसभा चुनाव साल 2014 में चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के अनुसार वे 5,36,81,203 रुपये यानि 5 करोड़ से अधिक की चल अचल संपत्ति के मालिक हैं. आयकर विभाग को सालाना करीब 10 लाख रुपये टैक्स भरते हैं. सचिन पायलट ने पेनसिलवेनिया यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड स्टेट (अमेरिका) से मास्टर ऑफ़ बिज़नेस मैनेजमेंट (MBA) की डिग्री हासिल की है.

सीएम गहलोत के पास है 6.5 करोड़ की संपत्ति

जबकि अशोक गहलोत दो बार राजस्थान के सीएम रहें हैं और कांग्रेस के हाई कमान के पास भी उनकी गहरी पैठ है. अगर गहलोत के संपत्ति की बात की जाए तो साल 2018 में चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के अनुसार वे 6,53,70,312 रुपये यानि 6.5 करोड़ की चल अचल संपत्ति के मालिक हैं. गहलोत आयकर विभाग को सालाना 18,56,828 (18.5 लाख) रुपये टैक्स भरते हैं. गहलोत ने जोधपुर यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में मास्टर्स (MA) और कानून (LLB) की डिग्री ली है.

राज्य में 199 सीटों के घोषित नतीजों में कांग्रेस ने 99 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि बीजेपी को सिर्फ 73 सीटों पर जीत मिली और 5 सालों तक सत्ता का सुख हासिल करने के बाद महारानी को गद्दी छोड़नी पड़ी.

First published: 14 December 2018, 18:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी