Home » इंडिया » Rajasthan Education Department issues circular, achievements of the state in last four years to be taught in govt schools through a booklet
 

शिक्षा विभाग का फरमान, स्कूल में पढाएं वसुंधरा सरकार की उपलब्धियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2018, 13:30 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

राजस्थान शिक्षा विभाग अपने एक सर्कुलर के जरिए विवादों में आ गया है. राजस्थान शिक्षा विभाग ने कक्षा 1 से कक्षा 4 तक के स्कूलों में बुकलेट के जरिए राजस्थान में शासित वसुंधरा राजे सरकार की चार सालों की उपलब्धियां बताने को कहा है.

राजस्थान शिक्षा विभाग राजस्थान में कई जिलों में जिला व ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों ने वार्षिक रिजल्ट के साथ ये बुकलेट बांटने के आदेश जारी किए हैं. इस सर्कुलर में राजस्थान प्रारम्भिक शिक्षा परिषद के आयुक्त के पत्र का हवाला दिया गया है. इन बुकलेट में वसुंधरा सरकार की पिछले चार साल की उपलब्धियां बताने को कहा गया है.

सरकारी योजनाओं के प्रचार के लिए हाल ही में शिक्षा राज्य मंत्री नें स्कूलों के प्रवेश गेट, कक्षाओं के बाहर बडे़ बड़े बोर्ड लगाने के आदेश जारी किए थे. लेकिन इन पर कड़ी आपत्तियां जताई गई थी. इन बोर्डों में स्कूली बच्चों के सुरक्षा के दिशा निर्देश नहीं लिखे गए थे.

हालांकि सर्कुलर जारी के विवाद बढ़ गया है. न्यूज एंजेसी एएनआई के मुताबिक राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि ऐसा कोई सर्कुलर जारी नहीं किया गया है. गौरतलब है कि राजस्थान में हाल में उपचुनाव में भाजपा को कड़ी शिक्सत का सामना करना पड़ा था और कांग्रेस ने धमाकेदार जीत हासिल की थी.

राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसके बाद 2019 के आम चुनाव होने हैं, भाजपा के लिए यहां वापसी करना मुश्किल है क्योकिं राजस्थान में हर पांच साल में परिवर्तन का इतिहाल रहा है.

First published: 22 February 2018, 13:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी