Home » इंडिया » Rajasthan Election 2018: BJP make yunus khan his candidate to contest against Sachin Pilot from Tonk assembly
 

राजस्थान: BJP ने क्यों उतारा एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार, वसुंधरा राजे का लगा पाएगा बेड़ा पार ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2018, 14:15 IST

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की पांचवी सूची जारी की है. इस सूची में एक चौंकाने वाला नाम सामने आया है. बीजेपी नेे टोंक विधानसभा सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट के खिलाफ एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट दिया है. बीजेपी ने राजस्थान की वसुंधरा सरकार में नंबर दो की हैसियत रखने वाले कैबिनेट मंत्री यूनुस खान को टिकट दिया है.

यूनुस खान बीजेपी की तरफ से उतारे गए एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार हैं. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की जिद की वजह से खान को बीजेपी ने टिकट दिया है. बीजेपी की ओर से जारी पिछली चार सूचियाें में एक भी मुस्लिम को जगह नहीं दी गई थी, लेकिन आखिरकार नामांकन के अंतिम दिन सोमवार को पांचवीं और अंतिम सूची में यूनुस खान को टिकट दिया गया. 

बता दें कि यूनुस खान वसुंधरा सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री हैं. वह राजे के बहुत ही करीबी माने जाते हैं. जब शुरुआती तीन सूचियों में उन्हें डीडवाना से टिकट नहीं मिला तो उनके समर्थकों ने नाराजगी दिखानी शुरु कर दी. इसे जताने वह जयपुर पहुंच गए. इस चर्चा को बल मिलने लगा था कि इस बार बीजेपी उत्तर प्रदेश के तर्ज पर राजस्थान में भी हिंदुत्व कार्ड खेल खेल रही है.

इसपर तब और बल मिला जब पार्टी ने पहली सूची में नागौर से दो बार विधायक रहे हबीबुर्रहमान का भी टिकट काट दिया था. हालांकि पार्टी ने हिंदूवादी छवि के नेता ज्ञानदेव आहूजा और बनवारी लाल सिंघल का टिकट भी काट दिया था. 

हालांकि, टिकट नहीं मिलने के सवाल पर खुद युनुस खान यही कहते रहे कि पार्टी का जो भी फैसला होगा. वह उन्हें मंजूर होगा. आखिरकार पार्टी ने उन्हें आखिरी सूची में जगह दी और टोंक विधानसभा से सचिन पायलट के खिलाफ चुनावी मैदान में उतार दिया.

First published: 19 November 2018, 14:10 IST
 
अगली कहानी