Home » इंडिया » Rajasthan Election 2018: Voter turnout recorded till 5 PM in state is 72.7 percent
 

राजस्थान में शाम 5 बजे तक हुई 72.7 प्रतिशत वोटिंग, जानिए किसकी बनेगी सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2018, 17:52 IST

राजस्थान की 200 विधानसभा में से 199 सीटों के लिए सुबह 8 बजे से मतदान होने शुरू हुए, जो शाम 5 बजे तक चले. शाम 5 बजे तक राजस्थान में 72.7 प्रतिशत वोटिंग हुई. इसी के साथ ही पांच राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना के विधानसभा चुनाव की वोटिंग खत्म हो गई है. इन सारे राज्यों के नतीजे 11 दिसंबर को घोषित होंगे.

राजस्थान में सुबह आठ बजे से वोटिंग होनी शुरू हुई थी. हालांकि सुबह कुछ जगहों पर ईवीएम मशीनों में खराबी की वजह से मतदान में व्यवधान उत्पन्न हुआ. खराब ईवीएम के कारण केवल आम जनता ही नहीं मोदी के मंत्री को भी परेशान होना पड़ा.

पढ़ें- राजस्थान चुनाव: BSF जवान ने BJP कार्यकर्ता को पीटा और भगवा गमछे को कहा 'कुत्ते का दुपट्टा'

मोदी सरकार में मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अर्जुन राम मेघवाल को ईवीएम में आई गड़बड़ी के कारण वोट डालने के लिए करीब साढ़े तीन घंटे तक इंतज़ार करना पड़ा. वहीं अजमेर जिले के ब्यावर विधानसभा क्षेत्र में ड्यूटी पर तैनात एक आरएसी के जवान की मृत्यु हो गई.

इसके अलावा कुछ जगहों में झड़प की खबर सामने आई. पुष्कर से बीएसएफ जवान द्वारा बीजेपी कार्यकर्ता को पीटने की भी खबर सामने आई. इसके अलावा सीकर में लोगों के सिर फूटे और रानोली में गाड़ियों के शीशे तोड़े जाने की भी खबर सामने आई. फतेहपुर में भी मतदान के दौरान मारपीट और तनाव की खबर सामने आई थी.

पढ़ें- मोदी के मंत्री को भी किया EVM ने परेशान, वोट डालने के लिए साढ़े 3 घंटे करना पड़ा इंतजार

अलवर में मतदान के दौरान हंगामा हुआ तो ITBP जवान ने फायरिंग की. इसमें कुछ लोगों के घायल होने की खबर सामने आई. बता दें कि राजस्थान में पिछले 25 साल से एक परम्परा चली आ रही है कि हर बार चुनावों में सरकार बदलती रही है.

राजस्थान में साल 1951 से लेकर अभी तक कुल 14 बार चुनाव हो चुके हैं. इन चुनावों में सबसे अधिक बार कांग्रेस ने सरकार बनाई है. कांग्रेस ने अभी तक कुल 10 बार सरकार बनाई है. चार बार बीजेपी ने सत्ता अपने नाम की है तो एक बार सरकार बनाने का मौका जनता पार्टी को मिला है.

First published: 7 December 2018, 17:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी