Home » इंडिया » Rajasthan: PM Narendra Modi visit Jaipur address a public meeting Jan Samvad Rally
 

राजस्थान: चुनाव से पहले PM मोदी ने की 13 बड़ी योजनाओं की घोषणा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2018, 14:58 IST

प्रधानमंत्री मोदी अपने एकदिवसीय दौरे पर जयपुर पहुंचे हैं. यहां उन्होंने जन संवाद कार्यक्रम के जरिए केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ पाने वाले लोगों से संवाद किया. प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदेश की जनता को बड़ा तोहफा दिया.

पीएम मोदी ने भारत माता की जय और जय जवान जय किसान के नारे के साथ अपने भाषण की शुरुआत की. पीएम मोदी ने विपक्ष पर विकास विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कहा कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें मोदी और वसुंधरा जी का नाम सुनकर बुखार चढ़ जाता है. एक संस्था की रिपोर्ट का हवाला देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछले दो साल में देश के 5 करोड़ लोग गरीबी से मुक्त हुए हैं. उन्होंने कहा कि गरीबी में आई इस बड़ी गिरावट का कारण साफ नीयत और सही विकास की नीति है.

पीएम मोदी ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य के साथ सरकार काम कर रही है. 14 करोड़ 50 लाख से ज्यादा सॉयल हेल्थ कार्ड दिए जा चुके हैं. जिससे वैज्ञानिक तरीके से खेती आसान हुई है. इस बार फसल में जो लागत आएगी, उसका डेढ़ गुना आपको मिलेगा.

इससे पहले पीएम मोदी ने सभा स्थल पहुंचकर 13 बड़ी योजनाओं का शिलान्यास किया. पीएम ने कंप्यूटर पर बटन दबाकर 2100 करोड़ के 13 प्रोजेक्ट्स का अनावरण किया. इनमें पुराने उदयपुर के लिए एकीकृत संरचना पैकेज, अजमेर के लिए एलिवेटेड रोड परियोजना और अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, हनूमानगढ़, सीकर और माउंट आबू में जलापूर्ति और सीवरेज परियोजनाएं शामिल हैं.

पीएम ने धौलपुर, नागौर, अलवर, तथा जोधपुर में एसटीपी का उन्नयन और बूंदी, अजमेर और बीकानेर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत परियोजनाओं के शिलान्यास पटि्टका का अनावरण किया. पीएम मोदी का मंच पर राज्यपाल कल्याण सिंह ने स्वागत किया. इससे पहले   मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी जन संवाद कार्यक्रम के जरिए लोगों को संबोधित किया.

बता दें कि पीएम मोदी अभी तक सोशल मीडिया और रेडियो के जरिए लाभार्थियों से संवाद करते रहे हैं, लेकिन ये पहली बार है कि जब उन्होंने सीधे लाभार्थियों को संबोधित किया. 

First published: 7 July 2018, 14:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी