Home » इंडिया » Rajiv Jain become New IB Chief and Anil Dhasmana Taking new RAW Chief
 

राजीव जैन होंगे आईबी के नए प्रमुख, अनिल धस्माना बनेंगे रॉ के चीफ

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 December 2016, 11:57 IST
(पीटीआई)

केंद्र सरकार ने शनिवार को झारखंड कैडर के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी राजीव जैन को गुप्तचर ब्यूरो (आईबी) का नया चीफ नियुक्त किया, जबकि रॉ के नए प्रमुख होंगे अनिल धस्माना. दोनों अधिकारियों का कार्यकाल दो वर्ष का होगा.

राजीव जैन वर्तमान में आईबी में ही विशेष निदेशक के पद पर कार्यरत हैं. वह 1 जनवरी को नया पदभार संभालेंगे. जैन आईबी चीफ दिनेश्वर शर्मा का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 31 दिसंबर को खत्म होगा.

राष्ट्रपति के पुलिस पदक से सम्मानित और 1980 बैच के पुलिस अधिकारी राजीव जैन ने आईबी के विभिन्न विभागों में काम किया है, जिसमें संवेदनशील कश्मीर डेस्क भी शामिल है.

वह पूर्ववर्ती राजग सरकार के कश्मीर पर वार्ताकार केसी पंत के सलाहकार भी रहे हैं, जब शब्बीर शाह जैसे अलगाववादी नेताओं से बातचीत हुई थी.

राजीव जैन के अलावा सरकार ने रॉ के होने वाले नए प्रमुख के नाम की भी घोषणा कर दी है. अनिल धस्माना रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के प्रमुख की जिम्मेदारी संभालेंगे.

यह संगठन देश की बाह्य सूचना जुटाने का काम देखता है. अनिल धस्माना राजिंदर खन्ना का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल इस वर्ष के अंत में समाप्त हो रहा है.

अनिल धस्माना मध्यप्रदेश कैडर के 1981 बैच के पुलिस अधिकारी हैं. वह पिछले 23 सालों से रॉ में हैं, उन्होंने पाकिस्तान सहित महत्वपूर्ण डेस्क पर काम किया है.

First published: 18 December 2016, 11:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी