Home » इंडिया » Rajiv Rai Bhatnagar Has Been Appointed New Dg Of Crpf after Sukma naxal attack
 

सुकमा हमले के बाद जागी मोदी सरकार, राजीव राय भटनागर बने CRPF के नए डीजी

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2017, 9:59 IST

राजीव राय भटनागर को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का नया डीजी नियुक्‍त किया गया है. भटनागर 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. फि‍लहाल वह नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो के प्रमुख के पद पर तैनात थे. 28 फरवरी के बाद से सीआरपीएफ का कोई नियमित डीजी नहीं था.

उल्‍लेखनीय है कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक का पद करीब दो महीने से खाली पड़ा था. सरकार ने अब तक नियमित महानिदेशक की नियुक्ति नहीं की है. इस बीच, देश का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल इस अवधि के दौरान दो बड़े हमलों में अपने 38 जवानों को खो चुका है.

बीती 28 फरवरी को के दुर्गा प्रसाद के सीआरपीएफ महानिदेशक के पद से रिटायर होने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अतिरिक्त महानिदेशक सुदीप लखटकिया को बल के प्रमुख पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा था.

बीते 11 मार्च को छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हुए नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 13 जवान शहीद हुए थे, जबकि इसी बल ने सोमवार को सुकमा में ही नक्सली हमले में अपने 25 जवान खो दिए. 

सीआरपीएफ के बारे में कहा जाता है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी पैरामिलिट्री फोर्स है. फिर भी सीआरपीएफ संसाधनों की कमी से बेतरह जूझ रही है. नक्सलियों के छापेमार और गुरिल्ला हमले का सामना कर रहे सीआरपीएफ के जवानों के लिए संसाधनों की भारी कमी है. बुलेटप्रूफ हेलमेट, बुलेटप्रूफ जैकेट और एमपीवी वाहन (माइन प्रोटेक्टेड वेहिकल) जैसे जरूरी संसाधनों की कमी से सीआरपीएफ के जवान जूझ रहे हैं.

First published: 27 April 2017, 9:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी