Home » इंडिया » Rajnath Singh: All-party meeting to discuss Kashmir situation on August 12
 

कश्मीर मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक करेंगे पीएम मोदी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2016, 18:41 IST
(फाइल फोटो)

बुधवार को राज्यसभा में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह कश्मीर के ताजा हालात पर कहा कि सरकार वहां के राजनीतिक दलों और अन्य पक्षों से बातचीत के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि कश्मीर के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक करेंगे.

गृह मंत्री ने सदन को बताया कि कश्मीर में पिछले एक महीने से जारी हिंसा में दौरान सुरक्षा बलों के 4515 जवान और 3356 आम नागरिक घायल हुए हैं. कश्मीर में अभी भी 100 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं और 50 से अधिक लोगों की आंखों में चोट आई है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के संयुक्त राष्ट्र को लिखे पत्र पर राजनाथ सिंह ने कहा कि दुनिया की कोई ताकत भारत से जम्मू एवं कश्मीर को नहीं छीन सकती. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से कश्मीर पर बात नहीं होगी, बल्कि पाक अधिकृत कश्मीर पर बात होगी.

राजनाथ ने कहा कि सरकार ने सुरक्षा बलों को निर्देश दिया कि पेलेट गन के इस्तेमाल से बचने की कोशिश करें. उन्होंने बताया कि गैर घातक हथियारों के दूसरे विकल्प पर सरकार ने समिति बना दी है, जो दो महीने में रिपोर्ट देगी.

उन्होंने कहा, "जितना दिल हमारा, बिहार, कोलकाता और उत्तर प्रदेश के लिए धड़कता है उतना ही कश्मीर के लिए भी धड़कता है. कश्मीर के लोग इस बात को समझे. मैं यह नहीं कह रहा हूं कि कश्मीर के लोग सामान्य जीवन व्यतीत कर रहे हैं लेकिन राज्य सरकार उन्हें जरूरी सेवाएं उपलब्ध कराने की कोशिश कर रही है.”

राजनाथ ने बताया कि देश के दूसरे भागों में पढ़ने वाले कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा को लेकर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखेंगे. 

उन्होंने फिर से दोहराया कि भारत की धरती पर पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा नहीं चलेगा. गृह मंत्री ने कश्मीरी नौजवानों से आग्रह करते हुए कहा कि वे इस्लाम की किताबों को पढ़ें और इस्लाम के नाम पर गुमराह करने वालों से बचें.

First published: 10 August 2016, 18:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी