Home » इंडिया » Rajnath singh: If India is attacked by other country, we will not count bullets
 

राजनाथ सिंह: भारत किसी भी देश पर हमला नहीं करेगा, लेकिन हुआ तो गोलियां भी नहीं गिनेगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2016, 8:42 IST
(एजेंसी)

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को राजस्थान के बाड़मेर में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा निगरानी की समीक्षा करते हुए कहा कि भारत ने कभी भी किसी देश पर हमला नहीं किया है, लेकिन अगर हम पर हमला होता है तो हम जवाब देते समय गोलियां भी नहीं गिनेंगे.

राजस्थान दौरे के दूसरे दिन गृहमंत्री सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के मुनाबाव सीमा चौकी गए.

इस दौरान गृहमंत्री ने बीएसएफ के जवानों को संबोधित करते हुए कहा, "भारत ने कभी किसी पर हमला नहीं किया और दूसरों की जमीन हड़पने का हमारा कोई इरादा भी नहीं है. हमारी पंरपरा 'वसुधैव कुटुंबकम' की रही है. हम कभी पहले गोलीबारी नहीं करते, लेकन जब हम पर हमला हो जाए, तो जवाब देते हुए हम गोलियां भी नहीं गिनते."

गौरतलब है कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह का यह बयान भारतीय सेना द्वारा 29 सितंबर को हुई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद आया है.भारतीय सेना ने यह सर्जिकल स्ट्राइक 18 सितंबर को उरी सेक्टर में हुए आतंकवादी हमले के जवाब में की थी.

राजनाथ सिंह ने सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि वे जवानों के जज्बे को सलाम करते हैं, क्योंकि आज इतनी विपरीत परिस्थितियों में वह देश की सीमाओं की मुस्तैदी से रक्षा कर रहे हैं.

उन्होंने बीएसएफ के जवानों को सतर्क रहने की हिदायत देते हुए कहा, "सीमाओं पर जो स्थितियां चल रही हैं उससे आप वाकिफ हैं. मुझे पता है कि आप हर चुनौती का सामना बेहतर तरीके से करने में सक्षम हैं, फिर भी आपको हर स्थिति के लिए हरदम तैयार रहना चाहिए."

इस दौरान उनके साथ केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ,राजस्थान के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया समेत कई आला अधिकारी मौजूद थे. मुनाबाव चौकी भारत की सीमा का वह स्थान है, जहां से थार एक्सप्रेस पाकिस्तान की ओर जाती है.

First published: 9 October 2016, 8:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी