Home » इंडिया » Rajnath Singh warns Pakistan, says, 'Chingari ka khel bura hota hai'
 

राजनाथ की पाकिस्तान को चेतावनी, चिंगारी का खेल बुरा होता है

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 July 2016, 16:52 IST
(लोकसभा)

कश्मीर घाटी में अशांति के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराते हुए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि कश्मीर हिंसा के खिलाफ पूरी संसद एकजुट है. राजनाथ ने कहा कि कश्मीर में सारा आतंकवाद पाकिस्तान प्रायोजित है और वहां हिंसा भड़काने के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार है.

उन्होंने आगे कहा कि भारत में रह रहे इस्लाम धर्म को मानने वाले लोगों की चिंता पाकिस्तान को करने की जरूरत नहीं है. इस मौके पर उन्‍होंने अटल बिहारी वाजपेयी की कविता की लाइनें पढ़ते हुए कहा, "चिंगारी का खेल बुरा होता है. औरों के घर आग लगाने का खेल जो अपने ही घर में पूरा होता है, चिंगारी का खेल बुरा होता है."

राजनाथ ने कहा, "कश्मीर में जो कुछ भी हुआ उससे उन्हें और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बहुत पीड़ा है. प्रधानमंत्री ने विदेश यात्रा के दौरान स्वयं अपनी तरफ से फोन करके उनसे कश्मीर के हालात के बारे में जानकारी ली. इसके बाद स्वदेश लौटने पर उन्होंने कश्मीर के मुद्दे पर ही सबसे पहली बैठक की."

कश्मीर में सुरक्षा बलों द्वारा अधिक सख्ती और पेलेट गन का उपयोग किये जाने के कुछ सदस्यों के सवाल पर  गृह मंत्री ने कहा, "गैर घातक हथियारों के रूप में पेलेट गन का विकल्प तलाशने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया जायेगा, जो दो महीने में रिपोर्ट पेश करेगी."

उन्होंने कहा कि सुरक्षाबलों को अधिकतम संयम बरतने का निर्देश दिया गया है और उन्होंने इस क्रम में स्वयं ही सीआरपीएफ और बीएसएफ के शीर्ष अधिकारी से बात की है. मजबूरी में बल प्रयोग करना पड़े तो गैर घातक हथियारों का उपयोग किया जा सकता है.

राजनाथ ने कहा कि उन्होंने राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से बात कर राज्य की सुरक्षा स्थिति के बारे में कई बार चर्चा की है. साथ ही मुख्यमंत्री और अन्य सुरक्षा अधिकारियों के साथ निरंतर संपर्क बनाए हुए हैं.

First published: 21 July 2016, 16:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी