Home » इंडिया » Rajya Sabha: Chairman suspended 8 MP for one week for unruly behaviour with the Chair
 

राज्यसभा में हंगामा करने पर 8 विपक्षी सांसद निलंबित, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह भी शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2020, 10:23 IST

Parliament Monsoon Session: राज्यसभा में किसान बिल के विरोध में हंगामा करने पर सभापति एम वेंकैया नायडु ने 8 विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया है. इन सांसदों में आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह भी शामिल हैं. इसके अलावा डेरेक ओ ब्रायन भी 8 सांसदों के साथ एक सप्ताह के लिए निलंबित किए गए हैं.

निलंबित सांसदों में संजय सिंह, राजु सातव, केके रागेश, रिपुन बोरा, डोला सेन, सैय्यद नाजिर हुसैन, डेरेक ओ ब्रायन और एलामरन करीम शामिल हैं. इसके बाद सभापति ने राज्यसभा की कार्यवाही 10 बजे तक के लिए स्थगित कर दी है. इससे पहले विपक्ष राज्यसभा के उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया था. इसे सभापति वैंकेया नायडू ने खारिज कर दिया.

12 पार्टियों ने राज्यसभा के उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया था. इन पार्टियों का कहना था कि बिल के विरोध में विपक्ष के भारी हंगामे के बीच भी डिप्टी स्पीकर हरिवंश ने दोनों बिलों को पास कराया. इसे लेकर 12 राजनीतिक पार्टियों ने मिलकर डिप्टी स्पीकर के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाने का नोटिस दिया था.

इन 12 पार्टियों में कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, तेलंगाना राष्ट्र समिति, तृणमूल कांग्रेस, सीपीआई, सीपीएम, आरजेडी, एनसीपी,  नेशनल कॉन्फ्रेंस, डीएमके, आम आदमी पार्टी और अन्य पार्टियां शामिल हैं. वहीं आज की राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही बीजेपी सांसदों ने कल राज्यसभा में हुए हंगामे को लेकर शिकायत दी.

बीजेपी सांसद ने हंगामा करने वाले सदस्यों के नाम सहित शिकायत पत्र दिया. इस शिकायत में उनके खिलाफ एक्शन की मांग की गई थी. ये सभी सांसद कृषि विधेयकों पर चर्चा के दौरान हंगामा करने वालों में शामिल थे. राज्यसभा में आज 3 अहम बिल आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक 2020, बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक 2020 और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कानून संस्थान (संशोधन) विधेयक 2020 लाए जाएंगे. 

100 साल की बुजुर्ग ने कोरोना वायरस को दी मात, ठीक होते ही नर्सों ने मनाया जोरदार जश्न

आज से शुरु होंगी 40 क्लोन ट्रेन, जानिए कहां से होंगी रवाना और कहां होंगे स्टॉप, इतना होगा किराया

First published: 21 September 2020, 10:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी