Home » इंडिया » Rajya Sabha Election: Tamta from UK & Naidu from Rajasthan won
 

राज्यसभा चुनाव के नतीजेः यूपी से सिब्बल, राजस्थान से नायडू जीते

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

राज्यसभा चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. सात राज्यों से राज्यसभा की बची हुई 27 सीटों के शनिवार को हुए मतदान के बाद राजस्थान की चारों सीटें भाजपा की झोली में चली गई हैं. जबकि उत्तराखंड से कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. यूपी से सपा के सभी सातों उम्मीदवार जीत गए. जबकि कांग्रेस के कपिल सिब्बल ने भी जीत दर्ज की.

सिब्बल की जीत को लेकर आशंकाएं व्यक्त की जा रही थीं क्योंकि उनके खिलाफ भाजपा ने प्रीति महापात्रा को मैदान में उतारा था. अंततः सिब्बल चुनाव जीतने में सफल रहे.

राज्यसभा के मौजूदा चरण की कुल 57 सीटों में से 30 पर पहले ही बिना मतदान के फैसला हो चुका था. जिसके बाद शनिवार को नतीजे आए. इनमें सबसे पहले उत्तराखंड से कांग्रेस के प्रदीप टाम्टा ने जीत दर्ज की.

इसके बाद जारी राजस्थान के परिणाम में वहां भाजपा के केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम प्रकाश माथुर, डूंगरपुर राजघराने के पूर्व सदस्य हर्षवर्धन सिंह और आरबीआई के पूर्व प्रबंधक राजकुमार वर्मा ने विजय हासिल की. वहीं, निर्दलीय कमल मोरारका को शिकस्त का सामना करना पड़ा.

उधर, उत्तर प्रदेश से समाजवादी पार्टी के सातों उम्मीदवारों ने जीत हासिल की. उत्तर प्रदेश से विजेताओं में अमर सिंह, बेनी प्रसाद वर्मा, संजय सेठ, सुखराम यादव, विशंभर प्रसाद निषाद, अरविंद सिंह और रेवती रमन सिंह ने विजय प्राप्त की.

मध्यप्रदेश से कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार विवेक तन्खा ने जीत दर्ज की. जबकि झारखंड में भाजपा ने दोनों सीटों पर विजय हासिल की. यहां से मुख्तार अब्बास नकवी और महेश पोद्दार जीते

First published: 11 June 2016, 7:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी