Home » इंडिया » Rajya Sabha Elections 2018: know about the each and everything about this election in 59 seats, tough fight in up
 

राज्यसभा चुनाव 2018- जानिए किन राज्यों में कितनी सीटों पर होगा चुनाव और कहां किसको हैं मुश्किलें

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2018, 6:16 IST

गुरुवार को राज्यसभा की 59 सीटों के मतदान हो रहा है. इनमें से कई सीटों पर तय है कि कौन सी पार्टी का कौन सा प्रत्याशी जीतेगा. जिन राज्यों की 59 सीटों पर ये चुनाव होने हैं, उसमें उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 10 सीटों पर चुनाव होने हैं. यहां 8 सीटों पर भाजपा की जीत तय है. वहीं समाजवादी पार्टी को एक सीट मिलना तय है. लेकिन यूपी की दसवीं सीट पर मुकाबला रोमांचक है. इस सीट के लिए भाजपा और बीएसपी के बीच रोमाचंक मुकाबला है.

यूपी के गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी और बसपा ने मिलकर चुनाव लड़ा था. भाजपा को शिकस्त देने के लिए दो कड़े प्रतिद्वंदी साथ आए थे. इसका फायदा भी इन्हें मिला और भाजपा को दोनों सीटों पर शिकस्त मिली. इस चुनाव में भी समाजवादी पार्टी ने बसपा को समर्थन देेने का फैसला किया है. यूपी से भाजपा की तरफ से वित्त मंत्री अरुण जेटली चुनाव लड़ने वालों में प्रमुख है.

यूपी के अलावा इन राज्यों में है चुनाव

बिहार- 6  सीट

महाराष्ट्र-  6 सीट

पश्चिम बंगाल- 5 सीट

मध्यप्रदेश- 5 सीट

कर्नाटक - 4 सीट

गुजरात - 4 सीट

राजस्थान - 3 सीट

ओडिशा - 3 सीट

आंध्र प्रदेश -3 सीट

तेलंगाना- 3 सीट

झारखंड - 2

इनके अलावा केरल, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक सीट पर चुनाव होना है. इन चुनाव में ज्यादातर उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय है. भाजपा को इस चुनाव से सबसे ज्यादा फायदा होगा. उसके खात में 28 सीटें निश्चित रूप आएगी.

भाजपा इस समय राज्यसभा में सबसे पार्टी है लेकिन बहुमत के आंकड़े से दूर है. वहीं कांग्रेस की सीटें इस चुनाव के बाद और कम होंगी. वो इस समय राज्यसभा में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है.

First published: 23 March 2018, 6:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी